PM Modi and President Baiden
PM Modi and President Baiden Raj Express
दुनिया

सामरिक दृष्टि से यादगार साबित होगी पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा, नया इंजन मिलने से तेजस में लगेंगे ‘पंख’

Aniruddh pratap singh
  • तेजस को नई डील के तहत हाईपावर इंजन मिल जाएगा

  • जनरल इलेक्ट्रोनिक्स और एचएएल में होगी डील

  • टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के जरिये होगा इंजन का निर्माण

  • अमेरिका ने भारत को दिया नाटो प्लस दर्जा

राज एक्सप्रेस । भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों का एक नया युग शुरू होने वाला है। अब तक दूर-दूर रहने वाला अमेरिका, नए भू-रणनीतिक दबाव में, अब भारत के मेक इन इंडिया अभियान में भरपूर सहयोग करने को तैयार है। पीएम मोदी इसी माह के अंत में अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं। माना जाता है कि इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के रक्षा संबंधों में एक नई ऊंचाई देखने को मिलेगी। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित भारत में निर्मित लड़ाकू विमान तेजस को नई डील के तहत हाईपावर का इंजन मिल जाएगा। अमेरिका की तरफ से पीएम मोदी की इस यात्रा को सामरिक दृष्टि से यादगार बनाने की कोशिश की जा रही है। पीएम मोदी की यात्रा के दौरान किन-किन डीलों को आगे बढ़ाना है, इसी पर चर्चा के लिए अमेरिकी रक्षामंत्री ने दो दिन की भारत यात्रा हाल ही में संपन्न हुई है।

350 इंजन बनाने की होगी डील

माना जा रहा है इस दौरान होने वाली डिफेंस डील में भारत में 350 लड़ाकू विमान के निर्माण का समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकता है। अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक्स और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स इस समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। इस सौदे पर 22-23 जून को मुहर लगने की उम्मीद जताई जा रही है। अंतरिक्ष, ऊर्जा और व्यापार सौदों को गति देने के लिए अमेरिका इंडिया बिजनेस काउंसिल की मीटिंग होने वाली है। यह मीटिंग 12-13 जून को दिल्ली में आयोजित की जाएगी। इस अहम बैठक में दोनों देशों के 200 से अधिक कंपनियों के टॉप अधिकारी शामिल होंगे।

फाइटर प्लेन तेजस की बढ़ेगी पावर

यह डिफेंस डील भारत के लड़ाकू विमान तेजस के लिए बड़ी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस में पहले ही कम पावर जीई इंजन लगा है। नई डील के तहत तेजस को अब हाईपावर का इंजन मिल जाएगा। मार्क 2 और पांचवी पीढ़ी के स्वदेशी फाइटर प्लेन एमका में जीई-414 इंजन लगेगा। तेजस प्लेन में जीई का इंजन अपनी विश्वसनीयता को साबित कर चुका है। साल 2001 में पहली उड़ान से लेकर अभी तक इंजन फेल होने की कोई घटना नहीं हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT