PM मोदी और ऋषि सुनक की पहली मुलाकात रही खास- हुआ यह बड़ा समझौता
PM मोदी और ऋषि सुनक की पहली मुलाकात रही खास- हुआ यह बड़ा समझौता Social Media
दुनिया

PM मोदी और ऋषि सुनक की पहली मुलाकात रही खास- हुआ यह बड़ा समझौता

Priyanka Sahu

इंडोनेशिया। इंडोनेशिया के बाली में आयोजित हुए जी-20 समिट में हिस्‍सा लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया में है। हालांकि, आज उनका यहां आखिरी दिन है, सभी कार्यक्रमों के बाद वे दिल्‍ली रवाना हो जाएंगे। तो वहीं, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकाते हुई है।

PM मोदी और PM सुनक की द्विपक्षीय बैठक :

दरअसल, विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकातों के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच भी द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी और कुछ घंटों चली पहली मुलाकात के बाद यह बड़ा समझौता हुआ है, इसके तहत अब हर साल 3000 भारतीय युवाओं को ब्रिटेन में काम करने लिए वीजा मिल जाएगा।

यूके-भारत यंग प्रोफेशनल स्कीम पर लगी मुहर :

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आज बुधवार को भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3,000 वीजा देने के लिए यूके-भारत यंग प्रोफेशनल स्कीम पर मुहर लगा दी है। यूके सरकार ने बताया कि, ''भारत इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला पहला देश है।''

यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से जारी प्रेस नोट में लिखा- आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय 3,000 डिग्रीधारी शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आकर रहने और दो साल तक काम करने के लिए वीजा देने की पेशकश की गई। ‘इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लगभग किसी भी देश की तुलना में यूके का भारत के साथ अधिक गहरा संबंध है। यूके में तकरीबन एक चौथाई अंतरराष्ट्रीय छात्र भारत के हैं और भारतीय निवेश से यूके में 95 हजार रोजगार का सृजन होता है। यूके सरकार ने कार्यक्रम के लॉन्च को यूके-भारत संबंध के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बताया।

बता दें कि, यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत ब्रिटेन हर साल 18-30 वर्ष आयु वर्ग के 3000 युवा प्रोफेशनल्स यानी डिग्री धारक भारतीयों को ब्रिटेन में दो साल तक काम करने की पेशकश करेगा यानी भारतीय युवा दो सालों तक ब्रिटेन जाकर रह सकते हैं और काम कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT