Narendra Modi Thailand Visit
Narendra Modi Thailand Visit SDocial Media
दुनिया

PM मोदी के 3 दिवसीय थाईलैंड टूर पर क्‍या रहेगा खास?

Author : Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • PM मोदी थाईलैंड के तीन दिवसीय दौरे पर

  • ASEAN, RCEP सहित 3 समिट में हिस्सा लेंगे

  • दुनिया की निगाहें सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते पर

राज एक्‍सप्रेस। वर्ष 2014 में सत्‍ता में आने के बाद से केंद्र की मोदी सरकार कई विदेशों की यात्रा कर चुकी है एवं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्‍सर विदेशों के प्रवास पर जाते-आते रहते हैं, वहीं अब उनका अगला टूर थाईलैंड का है, जी हां! वह आज अर्थात 2 नवंबर को थाईलैंड के लिए रवाना हो चुके है, इस दौरान मोदी थाईलैंड के तीन दिवसीय दौरे (Narendra Modi Thailand Visit) पर रहेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अपने थाईलैंड दौरे के दौरान तीन समीटों आसियान-इंडिया, ईस्ट एशिया और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) समिट में भी हिस्सा लेंगे।

क्‍या है थाईलैंड दौरे जाने का उद्देश्य?

थाईलैंड दौरे पर नरेंद्र मोदी का उद्देश्य भारत और आसियान दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूती देना है, साथ ही इस दौरे के दौरान व्यापार, समुद्री सुरक्षा एवं संपर्क जैसे प्रमुख क्षेत्रों में क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने पर फोकस होगा एवं कई समझौते होंगे।

ये रहेगा कार्यक्रम का शेड्यूल :

विदेश मंत्रालय द्वारा यह जानकारी मिली है कि, थाईलैंड प्रवास के पहले व दूसरे दिन मोदी का ये कार्यक्रम होगा, जो इस प्रकार है-

  • थाईलैंड प्रवास के पहले दिन प्रधानमंत्री वहां रह रहे भारतीय लोगों को संबोधित करेंगे।

  • आज वह गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर सिक्का और तमिल ग्रंथ तिरुक्कुल का थाई अनुवाद जारी करेंगे।

  • मोदी आज बैंकॉक में स्वस्दी पीएम मोदी कम्युनिटी प्रोग्राम में संबोधित करेंगे।

  • वहीं दूसरे दिन यानी रविवार PM मोदी आसियान-इंडिया समिट में शामिल होंगे।

PM को दिया आसियान समिट में आने का न्‍यौता :

आसियान समिट में आने के लिए PM मोदी को थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने न्‍यौता दिया है। विदेश मंत्रालय की प्रेसवार्ता में सचिव विजय सिंह ठाकुर ने बताया था कि, आसियान से संबंधित समिट हमारे डिप्लोमेटिक कैलेंडर का हिस्सा है। यह प्रधानमंत्री मोदी की सातवीं आसियान-इंडिया समिट और छठवीं ईस्ट एशिया समिट होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT