महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन Social Media
दुनिया

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के पति और एडिनबर्ग के ड्यूक प्रिंस फिलिप का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे। बकिंघम पैलेस ने यह जानकारी दी है। प्रिंस फिलिप ने 1947 में राजकुमारी एलिजाबेथ से शादी की थी। इसके पांच साल बाद वह महारानी बनी थीं। वह ब्रिटिश इतिहास में सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी हैं।

प्रिंस फिलिप का जन्म ग्रीस में हुआ था बचपन (बाल्य अवस्था) में ही उनके पूरे परिवार को देश से बहार निकल दिया गया था। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वो 18 वर्ष की आयु में ब्रिटिश नौसेना में शमिल हो गये। द्वितीय विश्वयुद्ध में उन्होंने नौसेना की भूमघ्य और प्रशांत टुकड़ियों में अपनी सेवाएँ दीं थीं। युद्ध के पश्चात, जॉर्ज षष्टम ने फिलिप को अपनी पुत्री एलिज़ाबेथ से विवाह करने की इजाजत दे दी।

प्रिंस फिलिप का हाल ही में दिल का ऑपरेशन हुआ था। वह लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहे थे और हाल ही में ठीक होकर घर लौटे थे। प्रिंस फिलिप और महारानी एलिजाबेथ के चार बच्चे, आठ पोते-पोतियां और 10 पड़पोते-पोतियां हैं।

बकिंघम पैलेस की ओर से जारी बयान में कहा गया,''बड़े ही दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि महामहिम महारानी ने अपने प्यारे पति रॉयल हाईनेस द प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के निधन की घोषणा की है। विंडसर कैसल में आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।" प्रिंस फिलिप वर्ष 2017 में सार्वजनिक सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए। उनका जन्म 10 जून 1921 में कोर्फू के ग्रीक द्वीप में शाही परिवार में हुआ था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT