चार और परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का निर्माण किया जाएगा : पुतिन
चार और परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का निर्माण किया जाएगा : पुतिन Social Media
दुनिया

चार और परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों का निर्माण किया जाएगा : पुतिन

Author : News Agency

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा आयुध कार्यक्रम के तहत चार और परमाणु शक्ति वाली पनडुब्बियों का निर्माण किया जाएगा, जो आने वाले वर्षों में देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा। रूसी राष्ट्रपति ने देश की नौसेना में शामिल होने वाले युद्धपोतों और परमाणु ऊर्जा से चलने वाली मिसाइल पनडुब्बी एम्परर एलेक्जेंडर तृतीय के प्रक्षेपण पर नौसैनिक ध्वजारोहण समारोह में वीडियो लिंक के माध्यम से भाग लिया।

श्री पुतिन ने कहा, ''मैं यह बताना चाहता हूं कि वर्तमान राज्य आयुध कार्यक्रम के तहत ऐसी चार और पनडुब्बियां बनाई जाएंगी। यह आने वाले दशकों के लिए रूस की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।" राष्ट्रपति ने कहा कि वर्तमान में विकास और निर्माण के अधीन रूसी बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों में कई अनूठी विशेषताएं हैं। इन पनडुब्बियों और सतह के जहाजों में आधुनिक नेविगेशन, संचार और सोनार सिस्टम हैं, जो उच्च-सटीक हथियारों और रोबोटिक सिस्टम से लैस हैं।

पुतिन ने कहा, ''उदाहरण के लिए, जनरलिसिमस सुवोरोव पनडुब्बी बुलवा बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस है, जो हमारे परमाणु नौसैनिक बलों की क्षमताओं में काफी वृद्धि करती है,।" इसके अलावा राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि छोटा रॉकेट जहाज ग्रैड सियावाजस्क भी एक नई पीढ़ी की परियोजना है। यह निर्दिष्ट करते हुए कि इस वर्ग के जहाजों ने सीरिया में लड़ाकू अभियानों के साथ-साथ यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के दौरान उच्च दक्षता दिखाई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT