भारत-नेपाल सीमा विवाद पर बोले रहवासी-जमीन हमारी है, हमारी ही रहेगी
भारत-नेपाल सीमा विवाद पर बोले रहवासी-जमीन हमारी है, हमारी ही रहेगी Social Media
दुनिया

भारत-नेपाल सीमा विवाद पर बोले रहवासी-जमीन हमारी है, हमारी ही रहेगी

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। विश्‍वभर में कोरोना वायरस की महामारी के निपटने की जारी जंग के बीच इन दिनों भारत के दो देशों 'नेपाल और चीन' के साथ तकरार चल रही है। यहां एक तरफ लद्दाख सीमा पर भारत व चीनी सैनिकों के बीच तनातनी जारी है, तो वहीं दूसरी ओर भारत-नेपाल की सीमा पर विवाद दिनों-दिन गहराता जा रहा है।

भारत-नेपाल सीमा से सटे गांव के लोगों की प्रतिक्रिया :

वहीं इन सबके बीच भारत-नेपाल के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर यहां की सीमा से सटे गांव के लोगों या कहे रहवासियों की प्रतिक्रिया ली गई है, जिसमें उनका साफ कहना है कि, ''जमीन हमारी है, वह हमारी ही रहेगी।'' इसके अलावा भारत-नेपाल सीमा पर बसे गांव पिथौरागढ़ के धारचूला के पास के गांवों के लोगों से नेपाल की इस हरकत पर प्रतिकिया के बारे में जाना तो इस दौरान लोगों का साफ यह कहना था कि, भले ही नेपाल से उनके काफी अच्छे रिश्ते हैं पर जहां तक जमीन की बात है वो एक भी इंच अपनी जमीन नहीं छोड़ेंगे।

नेपाल के रक्षा मंत्री का कहना :

इसके अलावा नेपाल के रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल द्वारा ये बात कही गई है कि, लिपुलेख विवाद को लेकर भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरावने का बयान नेपाल के इतिहास का अपमान है। बताते चलें कि, हाल ही कुछ दिनों पहले जनरल नरावने द्वारा अपने बयान में कहा था कि, "नेपाल किसी और के इशारे पर धारचुला से लिपुलेख सड़क बनाने की भारत की कोशिश का विरोध कर रहा है।''

बता दें कि, सबसे पहले नेपाल और ब्रिटिश भारत के विवाद की शुरूआत सन् 1816 में शुरू हुई थी, इस दौरान दोनों देशों के बीच सुगौली की संधि हुई थी, जिसके तहत दोनों के बीच महाकाली नदी को सीमारेखा माना गया था। इस नदी के एक तरफ भारत और दूसरी तरफ नेपाल है, लेकिन अब नेपाल 'कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा' पर सुगौली संधि के आधार पर अपना दावा पेश करने लगा है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT