ऋषि सुनक के पदभार संभालते ही दिखे बड़े बदलाव
ऋषि सुनक के पदभार संभालते ही दिखे बड़े बदलाव Social Media
दुनिया

ऋषि सुनक के पदभार संभालते ही दिखे बड़े बदलाव, एक साथ कई मंत्री बर्खास्त

Kavita Singh Rathore

ब्रिटेन, दुनिया। भारत हो या कोई अन्य देश जब भी किसी नए लीडर की सरकार सत्ता में आती है या कहें की जब कोई नया लीडर देश का प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति बनता है तो वह अपना पदभार संभालने के बाद कई बदलाव करता है। इसी कड़ी में अब ब्रिटेन की सत्‍ता 42 साल के भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के हिस्से में आई है। यानी अब जब वह ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं तब उन्होंने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करते हुए कई मंत्रियों को बर्खास्त (Rishi Sunak Dismissed Ministers) कर दिया है।

ऋषि सुनक ने की मंत्रियों की बर्खास्ती :

दरअसल, ब्रिटिश में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) द्वारा प्रधानमंत्री का पद संभालने के कुछ घंटों के भीतर ही बड़े फेरबदल देखने को मिले। इस फेरबदल के तहत 10 मंत्रियों को बर्खास्त करने की खबर सामने आई। हालांकि, ऋषि सुनक ने मंत्रियों की बर्खास्ती से पहले ही संकेत दे दिए थे। उन्होंने साफ शब्दों में अपने बयान में कहा था कि, 'पुराने लोगों द्वारा की गई गलतियों को सुधारने के लिए चुना गया है।' उन्होंने किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के अंदर ही अपनी कही बात को अमल में ला दिया। बता दें, उन्होंने कहा था कि, 'बिना किसी देरी के "काम तुरंत शुरू होगा।" इस बदलाव के बाद भी ब्रिटेन के वित्त मंत्री का पद जेरेमी हंट ही संभालेंगे।

पद छोड़ने की मांग :

सामने आई खबरों के अनुसार, ऋषि सुनक ने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा से पहले पहले पीएम लिज ट्रस के मंत्रियों की टीम के कई सदस्यों के इस्तीफा देने के आदेश दिए थे। खबर तो यह भी है कि, अब तक तीन मंत्रियों से उनका पद छोड़ने की मांग की जा चुकी है। सूत्रों ने बताया कि, जिनसे यह मांग की गई हैं, उनमें व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग, न्याय सचिव ब्रैंडन लुईस और विकास मंत्री विक्की फोर्ड का नाम शामिल हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी ट्वीट :

ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी द्वारा किए ट्वीट में कहा गया है कि, 'डोमिनिक राब को यूनाइटेड किंगडम के उप प्रधानमंत्री और न्याय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। इसके अलावा बेन वालेस को यूनाइटेड किंगडम के रक्षा सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है।' मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऋषि सुनक ने अपनी नई टॉप टीम तैयार करने के लिए ही पहले कैबिनेट के पुराने लोगों को हटाया हैं। इन सब के बीच जैकब रीस-मोग ने भी इस्तीफा दे दिया है। उधर रीस-मोग ने व्यापार सचिव के रूप में अपना पद छोड़ दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT