कीव समेत कई हिस्सों में रूस ने दागीं 120 मिसाइल
कीव समेत कई हिस्सों में रूस ने दागीं 120 मिसाइल Social Media
दुनिया

हमले से दहला यूक्रेन, कीव समेत कई हिस्सों में रूस ने दागी 120 मिसाइल

Priyanka Sahu

यूक्रेन। रूस और यूक्रेन इस कदर एक-दूसरे के दुश्‍मन बने बैठे है कि, दोनों देशों के बीच जंग कम ही नहीं हा रही है। इस दौरान अब एक बार फिर यूक्रेन पर रूस द्वारा मिसाइल हमले की घटना को अंजाम देने की खबर आई है। बताया जा रहा है कि, यूक्रेन की राजधानी कीव समेत देश के कई हिस्सों में आज गुरुवार को रूस ने क्रूज मिसाइले दागी है।

रूस ने 120 मिसाइलें दागीं :

यूक्रेन पर रूस ने 120 मिसाइले दागी है। मिली जानकारी के अनुसार, रूस ने समुद्र और आसमान से कीव समेत 7 शहरों पर मिसाइलें दागीं, जिसमें 14 साल की बच्ची समेत 3 लोगों के घायल होने की खबर आ रही है। इस बारे में यूक्रेन के प्राधिकारियों का कहना है कि, ''राजधानी कीव समेत देश के कई हिस्सों में गुरुवार को रूस ने मिसाइली हमला किया। इसके कारण गुरुवार की सुबह देश के कई हिस्सों में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए।'' तो वहीं, कीव में क्षेत्रीय प्रशासन का कहना है कि, ''मिसाइल हमलों को नाकाम करने के लिए सुरक्षा प्रणाली को शुरू कर दिया गया है। कीव में विस्फोटों की आवाजें सुनी जा सकती हैं।''

इसके अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक की भी प्रतिक्रिया आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा- हमला रिहायशी इलाकों पर किया गया। कई इमारतें तबाह हो गई हैं। कीव के अलावा ल्वीव, खार्किव, माइकोलिव, ओडेसा, पोल्टावा और जिटोमिर में भी धमाकों की आवाजें सुनी गईं।

यूक्रेन की एयरफोर्स ने बताया, ''रूस ने क्रूज मिसाइलें दागी हैं। हमले में कामकाजी ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया है। गुरुवार सुबह यूक्रेन के कई शहरों में एयर रेड अलर्ट भी सुनाई दिया।''

तो वहीं, कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने नागरिकों अपील कर कहा- जब तक हवाई हमले बंद नहीं होते, तब तक बंकरों में ही रहें। रूस की 16 मिसाइलों को हमने अपने एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से हवा में ही तबाह कर दिया। इसके अलावा मोडेसा क्षेत्र में भी 21 रूसी मिसाइलें मार गिराई गईं। इस महीने की शुरुआत में रूस ने 70 मिसाइलें दागीं थीं, हमने 60 मार गिराईं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT