खेरसन से लोगों को निकलने से रोक रहा है रूस : यूक्रेन
खेरसन से लोगों को निकलने से रोक रहा है रूस : यूक्रेन Social Media
दुनिया

खेरसन से लोगों को निकलने से रोक रहा है रूस : यूक्रेन

News Agency, राज एक्सप्रेस

कीव। यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूसी सेना यूक्रेन के नियंत्रण वाले खेरसन से लोगों को निकलने नही दे रही है। यूक्रेन के जनरल स्टाफ ऑफ आर्म्ड फोर्से ने शनिवार को यह आरोप लगाया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने आशंका जताई कि खेरसन प्रांत के गांवों में जल्द मानवीय संकट उत्पन्न हो सकता है।

सीएनएन न्यूज चैनल ने प्रांत के नागरिकों के हवाले से अपने रिपोर्ट में बताया कि दवाइयों की भारी किल्लत हो गई है तथा रूसी सैनिक लगातार लोगों का उत्पीड़न और हिंसा कर रहे हैं,जो लोग यहां फंसे रह गए हैं साथ ही कई लोग लापता भी हैं। रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के विशेष सैन्य अभियान के शुरू से ही खेरसन पर कब्जा कर रखा है। रूसी सैनिक सिर्फ उन्हीं लोगों को बाहर निकलने की इजाजत दे रहे हैं, जो क्रीमिया जाना चाहते हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पलायन कर रहे लोगों को लेकर जा रही कारों को कई दिनों से रोक दिया गया है।

खेरसन के प्रांतीय परिषद के उप प्रमुख यूरी सोबोलेविस्की ने कहा कि रूसी सेना खेरसन प्रांत में जिस तरह की आपराधिक कार्रवाई कर रही है उससे मानवीय संकट गहरा रहा है। यूक्रेन के स्थानीय सरकारों ने रूसी सेना से किसी तरह के सहयोग से इंकार कर दिया है जिससे इस क्षेत्र में नेतृत्व की शून्यता उत्पन्न हो गई है।

उन्होंने कहा, ''रूसी, नागरिक कब्जे वाले क्षेत्रों में शासन करने की कोशिश कर रहे है, लेकिन उन्हें पता ही नहीं है कि सामुदायिक समस्या का समाधान कैसे होगा। इनके हित केवल कर संग्रह करने, सम्पत्तियों तथा अन्य सम्पदाओं को बांटने में ही हैं।"

इस बीच प्रांतीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख ने कहा कि सेवेरोडोनेत्स्क शहर में रूसी हमले में कम से कम छह लोग मारे गए हैं। उन्होंने कहा, "दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई तथा तीन अन्य लोग अस्पताल में भर्ती हैं। दो मारे गए लोग तथा एक घायल व्यक्ति एक ही परिवार के हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT