रूस-यूक्रेन युद्ध अपडेट्स : तीसरे दिन कीव में तेज होता नजर आया संघर्ष
रूस-यूक्रेन युद्ध अपडेट्स : तीसरे दिन कीव में तेज होता नजर आया संघर्ष  Twitter
दुनिया

रूस-यूक्रेन युद्ध अपडेट्स : तीसरे दिन कीव में तेज होता नजर आया संघर्ष

Author : Kavita Singh Rathore

Russia-Ukraine War Updates : पिछले कई दिनों से चल रहे रूस और यूक्रेन विवाद के बाद अब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार मिखाइलो पोदोलिक ने इस युद्ध के बीते तीन दिनों की अपडेट देते हुए वहां के हाल और हुए नुकसान की जानकारी दी।

सलाहकार ने दी जानकारी :

यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार मिखाइलो पोदोलिक ने शनिवार को कहा है कि, 'राजधानी कीव और देश के दक्षिण में लड़ाई चल रही है और यूक्रेनी सेना रूसी हमलों का सामना कर रही है। रूसी सेना के छोटे सैनिक टुकडी ने कीव में घुसपैठ करने की कोशिश की और यूक्रेनी सैनिकों के साथ उनकी लडाई हुई। रूस कीव पर कब्जा करना चाहता है और देश के नेतृत्व को हताना चाहता है, लेकिन रूसी सेना कोई भी क्षेत्र में बढ़त नहीं बनाई है और कीव शहर में स्थिति यूक्रेनी सेना के नियंत्रण में है।'

युद्ध के तीसरे दिन हुआ कितना नुकसान :

बताते चलें, शनिवार को सुबह एक रिहायशी इमारत मिसाइल या रॉकेट चपेट में आ गयी। घटना के वक्त लोग अपने घरों में सो रहे थे। इससे जुड़े कुछ वीडियो और फोटो सामने आए, वीडियो में दिख रहा है कि, बिल्डिंग की करीब 10 मंजिलों को नुकसान हुआ है। हालांकि, अभी तक इस हमले की वजह से लोगों के हताहत होने की जानकारी नहीं है और न ही कोई एक दम सही सही जानकारी है।

यूक्रेन के मंत्री ने फेसबुक पर चेतावनी दी

यूक्रेन के एक मंत्री ने फेसबुक पर चेतावनी दी कि, ‘हमारे शहर की सड़कों पर लड़ाई हो रही है।' साथ ही उन्होंने नागरिकों से शांत से रहने को कहा है, घरों के अंदर रहने की सलाह दी। उन्होंने लोगों से कहा कि, 'एयर रेड सायरन सुनने पर नजदीकी शेल्टर में चले जायें। राजधानी में रात 2 बजे से लेकर सुबह 4 बजे तक धमाकों की आवाज सुनाई दी। जब शहर के अंदर धमाकों की खबरें आईं।

यूक्रेन की सेना के अनुसार :

यूक्रेन की सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सुबह के समय कई धमाके सुनाई दिए। यूक्रेन में सेना के अलावा आम लोग भी देश की रक्षा के लिए हथियार उठा रहे हैं। कई अधिकारी सैन्य रिजर्व बलों को हथियार सप्लाई करा रहे हैं। यूक्रेन की टीवी ब्रॉडकास्टिन मोलटोव कॉकटेल्स बनाने को लेकर निर्देश दे रहे हैं। संसद सदस्यों ने बताया कि, 'उन्होंने बंदूकें उठा ली हैं और जंग की तैयारी में गोली चलाना सीख लिया है और अपने देश के लिए मरने को भी वह तैयार हैं।

देश छोड़कर जा रहे लोग :

यूक्रेन की राजधानी कीव में रहने वाले कई लोग शहर छोड़ चुके थे, 48 घंटों से भी कम समय में 50 हजार से ज्यादा यूक्रेन रिफ्यूजी देश छोड़कर जा चुके हैं। उन्होंने जानकारी दी कि अधिकांश लोग पोलैंड और मोल्डोवा गए हैं या सब युद्ध के डर से अपने परिवार को ले कर चले जाएंगे, ताकी उसका परिवार सुरक्षित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT