विंड्स हैकिंग के पीछे रूस की खुफिया एजेंसी - स्मिथ
विंड्स हैकिंग के पीछे रूस की खुफिया एजेंसी - स्मिथ Social Media
दुनिया

विंड्स हैकिंग के पीछे रूस की खुफिया एजेंसी - स्मिथ

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि रूस की खुफिया एजेंसी ने सोलर विंड्स हैकिंग की। श्री स्मिथ ने अमेरिकी सीनेट पैनल के समक्ष कहा, ''मुझे लगता है कि हम यह कह सकते हैं। इस स्तर पर हमने रूसी विदेशी खुफिया एजेंसी की ओर इशारा करने वाले पर्याप्त सबूत देखे हैं। और हमें ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो कि अन्य की ओर इशारा करता हो।"

उन्होंने कहा,''हम सरकार और अन्य द्वारा उठाए जाने वाले औपचारिक कदमों की प्रतीक्षा करेंगे। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है।" क्राउडस्ट्राइक साइबर सुरक्षा कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ जॉर्ज कुत्र्ज ने इस बात पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है जिससे पता चलता हो कि रूस के खिलाफ संदेह गलत है।

सीनेट की सुनवाई के दौरान उन्होंने कहा, ''हम जानते हैं कि अमेरिकी सरकार ने कहा है कि यह धमकी देने वाला रूसी मूल का है। जबकि हम वर्तमान में उसे खोजने में असमर्थ हैं, लेकिन हमारे पास इसे गलत ठहराने की कोई जानकारी नहीं है।" स्मिथ की कंपनी ने व्यापक स्तर पर हमले का विश्लेषण किया। कंपनी का अनुमान है कि कम से कम एक हजार दक्ष, सक्षम इंजीनियरों ने इसमें भाग लिया।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि वे इस बात से सहमत हैं कि व्यापक स्तर पर हुई इस साइबर हमले के पीछे रूसी हैकर्स है उन्होंने कम से कम नौ संघीय एजेंसियों तथा 17,000 निजी कंपनियों को निशाना बनाया हैं। रूस ने इन आरोपों से इनकार किया है।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT