काला सागर पर हुई रशियन जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर
काला सागर पर हुई रशियन जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर  Social Media
दुनिया

काला सागर पर हुई रशियन जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर, अमेरिकी सेना ने दी जानकारी

Kavita Singh Rathore

अमेरिका/रूस, दुनिया। भारत और भारत के बाहरी देशों से पहले भी कई तरह के विमान क्रेश होने या टक्कर होने की खबरें सामने आती रही हैं। इन हादसों में कई बार सेना के विमान भी शामिल होते हैं। इस तरह की दुर्घटनाओं में कई बार बड़ा नुकसान भी हो जाता तो कई बार बड़े हादसे होते होते रुक जाते हैं। यानी हादसों के दौरान किसी को बड़ा नुकसान नहीं होता है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि, रूसी लड़ाकू जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर हो गई है। इस बारे में जानकारी अमेरिकी सेना ने दी है।

रशियन जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर :

दरअसल, रूस और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के चलते बीते एक साल से ही रूस और अमेरिका के बीच मतभेद चल रहा है। ऐसे में यह भादी खबर सामने आई है कि, रूसी Su-27 लड़ाकू विमान काला सागर के ऊपर अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन से टकरा गया। जी हां, अमेरिका की सेना की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया है कि, 'एक रूसी लड़ाकू विमान काला सागर के ऊपर एक अमेरिकी ड्रोन से टकरा गया है, जिससे अमेरिका को अपने मानवरहित विमान को नीचे गिराने के लिए मजबूर होना पड़ा है। यह ड्रोन अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में एक नियमित मिशन पर था जब दो रूसी जेट विमानों ने इसे रोकने की कोशिश की।'

अमेरिकी यूरोपीय कमान का कहना :

अमेरिकी यूरोपीय कमान ने एक बयान साझा कर कहा कि, 'यह घटना "रूसियों द्वारा एक अव्यवसायिक कार्य" का परिणाम थी। अमेरिका और सहयोगी सेनाएं अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में काम करना जारी रखेंगी।' जानकारी के लिए बता दें, MQ-9 रीपर ड्रोन को बड़े मानव रहित विमानों में शामिल किया गया हैं, जिन्हें लंबे समय तक सहन करने, उच्च ऊंचाई पर निगरानी के लिए तैयार किया जाता है।

अमेरिकी वायु सेना के कमांडर का कहना :

वहीँ, अमेरिकी वायु सेना के कमांडर अमेरिकी वायु सेना के जनरल जेम्स हेकर ने कहा, "हमारा एमक्यू-9 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित संचालन कर रहा था जब इसे एक रूसी विमान द्वारा रोका गया और मारा गया, जिसके परिणामस्वरूप दुर्घटना हुई और एमक्यू-9 का पूर्ण नुकसान हुआ। हमारा एमक्यू-9 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित संचालन कर रहा था जब इसे एक रूसी विमान द्वारा रोका गया और मारा गया, जिसके परिणामस्वरूप एमक्यू-9 दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पूरी तरह से नष्ट हो गया।"

जो बिडेन को दी गई घटना की जानकारी :

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि, "राष्ट्रपति जो बिडेन को घटना के बारे में जानकारी दे दी गई है। हालांकि, इस तरह के अन्य इंटरसेप्ट भी हुए हैं, यह उल्लेखनीय था क्योंकि यह "असुरक्षित और अव्यवसायिक" था और एक अमेरिकी विमान को गिराने का कारण बना। "तो यह उस संबंध में अद्वितीय है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT