रूस पर प्रतिबंध से उसकी अर्थव्यवस्था पर गहरा असर : अमेरिका
रूस पर प्रतिबंध से उसकी अर्थव्यवस्था पर गहरा असर : अमेरिका Social Media
दुनिया

रूस पर प्रतिबंध से उसकी अर्थव्यवस्था पर गहरा असर : अमेरिका

News Agency

वॉशिंगटन। अमेरिका ने कहा कि यूक्रेन पर हमले के परिप्रेक्ष्य में रूस के खिलाफ व्यापक वित्तीय और निर्यात प्रतिबंध लगाए गए हैं और इससे उसकी (रूस) अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा है। अमेरिका ने रूस के जिन वित्तीय संस्थानों में प्रतिबंध लगाया है , उनमें सबसे बड़े वित्तीय संस्थान स्बरबैंक प्रमुख है जिसमें 25 सहायक कंपनियां शामिल हैं। स्बरबैंक रूस का सबसे बड़ा बैंक है, जिसमें रूसी बैंकिंग क्षेत्र की कुल संपत्ति का लगभग एक-तिहाई हिस्सा है और रूसी वित्तीय प्रणाली के तहत यह काफी महत्वपूर्ण है।

रूस की दूसरी सबसे बड़ी वित्तीय पर पूर्ण अवरोधन प्रतिबंध संस्था, वीटीबी बैंक (वीटीबी), जिसमें 20 सहायक कंपनियां शामिल हैं। वीटीबी के पास कुल रूसी बैंकिंग क्षेत्र की संपत्ति का लगभग पांचवां हिस्सा है। अन्य प्रतिबंधित वित्तीय संस्थानों में बैंक ओटक्रिटी, सोवकॉमबैंक ओजेएससी, और नोविकॉमबैंक और 34 सहायक शामिल हैं।

वहीं रूस की सेना पर व्यापक प्रतिबंध लागू होगा। इसमें सैन्य अंतिम उपयोगकर्ताओं के खिलाफ उपाय शामिल हैं, जिसमें रूसी रक्षा मंत्रालय भी शामिल है। लगभग सभी अमेरिकी का निर्यात कुछ यू.एस.मूल सॉफ़्टवेयर, प्रौद्योगिकी, या उपकरण का उपयोग करके विदेशों में उत्पादित वस्तुओं और वस्तुओं को लक्षित सैन्य अंतिम उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित रखा जाएगा। ये व्यापक प्रतिबंध रूसी रक्षा मंत्रालय पर लागू होते हैं, जिसमें रूस के सशस्त्र बल भी शामिल हैं, जहां कहीं भी स्थित है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT