सुरक्षा सहायता को लेकर ट्रम्‍प की राह पर बाइडन- पाक को करारा झटका
सुरक्षा सहायता को लेकर ट्रम्‍प की राह पर बाइडन- पाक को करारा झटका Social Media
दुनिया

सुरक्षा सहायता को लेकर ट्रम्‍प की राह पर बाइडन- पाक को करारा झटका

Author : Priyanka Sahu

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प भले ही सत्‍ता में नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा लिए गए कुछ फैसलों को US के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अभी भी बरकरार रखा है। जैसे की वर्ष 2018 में ट्रम्प द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी सुरक्षा सहायता को निलंबित कर दिया, उन्‍हीं की राह पर बाइडन भी हैं, जो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए करारा झटका माना जा रहा है।

सुरक्षा सहायता को बहाल करने से पेंटागन का इंकार :

दरअसल, आतंकियों की पनाहगाह बन चुके पड़ोसी देश पाकिस्तान को अमेरिका देश से अभी भी कोई राहत मिले जाने की उम्‍मीद नहीं है, क्‍योंकि ट्रम्‍प के कार्यकाल में पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता सस्पेंड की गई थी उस सुरक्षा सहायता को बहाल करने से पेंटागन ने इंकार कर दिया है। पेंटागन की ओर से कहा गया- पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता को निलंबित रखने की पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंम्प की नीति को बरकरार रखा है।

पेंटागन की ओर से सोमवार को साफ यह कहा गया है कि, ''राष्ट्रपति जो बाइडन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने निलंबित कर दी थीं, वह अब भी निलंबित हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि, प्रशासन भविष्य में इस बारे में अपने रुख में बदलाव लाएगा या नहीं।''

पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से दी जाने वाली सुरक्षा सहायता अब भी निलंबित है। आगे इसमें कोई बदलाव होगा या नहीं इस बारे में मैं अभी कुछ नहीं कहना चाहता।
पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी

अमेरिका की तरफ से इस तरह का बयान ऐसे वक्‍त में आया, जब हाल में रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से बात की और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने जिनेवा में अपने पाकिस्तानी समकक्ष से मुलाकात की है।

क्‍यों किया था सुरक्षा सहायता को निलंबित :

जानकारी के लिए बताते चलें कि, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्‍प द्वारा जनवरी, 2018 में पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी सुरक्षा सहायता को निलंबित करने की वजह बताते हुए कहा था- वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की भूमिका व उसकी ओर से मिलने वाले सहयोग को लेकर संतुष्ट नहीं हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT