सीतारमण और अमेरिकी वित्त मंत्री के बीच वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर चर्चा
सीतारमण और अमेरिकी वित्त मंत्री के बीच वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर चर्चा Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

सीतारमण और अमेरिकी वित्त मंत्री के बीच वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर चर्चा

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट एल येलन के साथ वैश्विक आर्थिक परिदृश्य कोरोना महामारी और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई इस चर्चा में भारत और अमेरिका के बीच विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक तथा रणनीतिक सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति भी बनी है। दोनों देश जी-20 समेत अन्य बहुपक्षीय मंचों पर आपसी सहयोग को मजबूत करेंगे।

अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत की जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक सुश्री येलन ने एशिया में अमेरिका के एक अहम साझेदार के रूप में भारत की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों देश कोरोना महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था को सुधारने, असमानता के खिलाफ लड़ाई और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर मिलकर काम करेंगे।

अमेरिकी वित्त मंत्री ने दोनों देशों की साझा प्राथमिकताओं को लेकर द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय मुद्दों पर भारत की वित्त मंत्री सीतारमण के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। सुश्री येलन ने दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर भारत के प्रयासों और योगदान की सराहना भी की। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिकी वित्त मंत्री के बीच टेलीफोन पर हुई इस चर्चा में कोरोना महामारी से हो रही परेशानी के मुद्दों पर तथा कोरोना वैक्सीन से मिलाने वाली राहत पर चर्चा की गयी।

डिस्क्लेमर : यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। इसमें राज एक्सप्रेस द्वारा कोई संशोधन नहीं किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT