हैती में फिर भूकंप के जोरदार झटके
हैती में फिर भूकंप के जोरदार झटके Social Media
दुनिया

हैती में फिर भूकंप के जोरदार झटके

Author : News Agency

मॉस्को। कैरिबियाई देश हैती में शनिवार को आए जबर्दस्त भूकंप के बाद रविवार को भी जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए और रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5.8 आंकी गई है। यूरोपीय भूमध्य सागरीय भूकंप केन्द्र (ईएमएससी) ने यह जानकारी दी है।

यह भूकंप ग्रीनविच समयानुसार तड़के तीन बजकर 30 मिनट पर आया और इसका केन्द्र दक्षिणी शहर लेस कायेस से 41 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में जमीन से 30 किलोमीटर नीचे था। शनिवार को भी यहां भीषण भूकंप आया था और उसकी तीव्रता 7.2 आंकी गई थी जिसमें 700 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 1800 से अधिक घायल हुए हैं।

हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या 724 हुई :

कैरिबियाई देश हैती में आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 724 हो गयी है। एफपी ने नागरिक सुरक्षा एजेंसी के हवाले से यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि आपदा में 1800 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने भूकंप के कारण देश में आपातकाल की घोषणा की है और आपदा के मद्देनजर एकजुटता का आग्रह किया है। कई देशों ने हैती को मानवीय सहायता प्रदान करने की इच्छा जतायी है। गौरतलब है कि हैती भूकंप की द्रष्टि से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है और यहां अक्सर शक्तिशाली भूकंप आते रहते हैं। वर्ष 2010 में आये एक भीषण भूकंप में सैकड़ों हजारों लोग मारे गए और घायल हुए, साथ ही देश का बुनियादी ढांचा भी तबाह हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT