न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में भूकंप का जोरदार झटका
न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में भूकंप का जोरदार झटका Social Media
दुनिया

न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर पैमाने पर रही 6.1 तीव्रता

Sudha Choubey

न्यूजीलैंड, विदेश। हाल ही में तुर्की और सीरिया में आए भूकंप में कई लोगों की मौत हो गई। इसी बीच खबर आई है कि, न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग अपने-अपने घर से बाहर निकल आए।

EMSC की जानकारी के मुताबिक, न्यूजीलैंड के लोअर हट से 78 किमी उत्तर पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। न्यूजीलैंड में यह भूकंप बुधवार शाम स्थानीय समयानुसार 7 बजकर 38 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र पारापारामू से करीब 50 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में 76 किलोमीटर की गहराई में था।

खबरों के मुताबिक, पूरे देश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप से हुए नुकसान का अभी पता नहीं चल पाया है। यह झटके ऐसे समय में आए हैं, जब न्यूजीलैंड पहले से ही चक्रवात गैब्रिएल के कारण हुई आपदा से जूझ रहा है। बता दें, न्यूजीलैंड में चक्रवात गेब्रियल की वजह से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। साइक्लोन ने जहां कई द्वीपों पर काफी नुकसान पहुंचाया है, वहीं देश में बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है। इस तरह का संकट न्यूजीलैंड ने इससे पहले कभी नहीं देखा था।

बताते चलें कि, इससे पहले तुर्की और सीरिया में भूकंप आया था, जिसमें मरने वालों की संख्या 34 हजार से ज्यादा हो गई है। 6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में दो बड़े विनाशकारी भूकंप आए थे। बचाव अभियान अब तक जारी है। मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। साथ ही मलबे से लगातार शवों के निकाले जाने से मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT