कोरोना तबाही के बीच भारत-चीन सीमा पर गंभीर तनाव, हलचल तेज
कोरोना तबाही के बीच भारत-चीन सीमा पर गंभीर तनाव, हलचल तेज Priyanka Sahu -RE
दुनिया

कोरोना तबाही के बीच भारत-चीन सीमा पर गंभीर तनाव, हलचल तेज

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। चीन से फैली महामारी 'कोरोना वायरस' की तबाही मची है, जिससे पूरी दुनिया परेशान है एवं कोविड-19 की जंग से निपटने के लिए इस वायरस के खिलाफ महायुद्ध लड़ रही है। दुनियाभर को परेशान करने के बाद भी चालाकी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, वो अपनी दूसरी साजिशों की चालबाजी कर रहा है, जिससे भारत और चीन के बीच तनाव जैसे हालात नजर आ रहे हैं और चीन ने भारतीय सीमा पर हलचल बढ़ा दी है।

चीन ने इस अंदाज में लगाया भारत पर आरोप :

भारत-चीन की सीमा पर गंभीर तनाव की स्थिति तब पैदा हुई, जब लद्दाख में गलवा फ्लैशपॉइंट के पास चीन ने तंबू गाड़कर अपने सैनिकों को तैनात किया है। इसके बाद भारत भी कुछ कम नहीं उसने भी चीन को करारा जवाब देने के लिए लद्दाख में अपनी अतिरिक्‍त फोर्स को वहां भेज दिया। इन सबके बीच चीन ने 'उल्‍टा चोर कोतवाल को डांटे' वाले अंदाज में भारत पर अब ये आरोप लगाया है। चीन के सरकारी मीडिया ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है कि, भारत ने गलवां घाटी में अवैध डिफेंस फैसिलिटी बनाई है। इस इलाके में भारत और चीन के बीच कई बार टकराव हो चुका है।

भारत ने चीन पर लगाया ये आरोप :

तो वहीं, भारत ने भी चीन पर ये आरोप लगाया है कि, ''चीनी सैनिक उन इलाकों में अपने टेंट लगा रहे हैं, जहां भारत रेगुलरली पैट्रोल करता है।''

इसके अलावा चीनी एक्‍सपर्ट्स की ओर से वहां के सरकारी मीडिया में धमकी दी गई थी कि, ''अगर भारत अब तनाव को बढ़ाता है, तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।'' गलवां में तनाव को सुलझाने के लिए लोकल लेवल पर बातचीत हुई है। चीन ने वहां पर 80 से ज्‍यादा तंबू लगाए हैं।

कब से बना तनाव का माहौल

दरअसल, गलवां में 5 मई से तनाव जैसा माहौल बनना शुरू हुआ है। चीनी मीडिया के मुताबिक, यह वर्ष 2017 के डोकलाम विवाद के बाद सबसे ज्‍यादा तनाव वाली बात है। बता दें कि, वर्ष 2017 में डोकलाम के बाद लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर पहली बार इतनी टेंशन और हलचल नजर आ रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT