International Day of Human Space Flight
International Day of Human Space Flight Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

आज ही इंसान ने रखा था अंतरिक्ष में पहला कदम, जानिए इस यात्रा से जुड़ी ख़ास बातें

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। हर साल 12 अप्रैल को पूरी दुनिया में International Day of Human Space Flight यानि ‘मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाता है। दरअसल साल 1961 में आज के ही दिन सोवियत रूस के यूरी गैगरिन ने अंतरिक्ष की यात्रा करके इतिहास रचा था। उनकी इस यात्रा ने मानव के अंतरिक्ष में जाने के सपने को सच कर दिखाया। उनके बाद कई और वैज्ञानिकों ने भी अंतरिक्ष की सफलतापूर्वक यात्रा की। यही कारण है कि साल 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 12 अप्रैल को ‘मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाने का फैसला किया था। तो चलिए जानते हैं मानव के अंतरिक्ष में कदम रखने की उस पहली घटना के बारे में।

कौन थे यूरी गैगरिन?

बता दें कि सोवियत रूस के अंतरिक्ष यात्री यूरी गैगरिन का जन्म 9 मार्च 1934 को सोवियत रूस में हुआ था। एक सामान्य परिवार में जन्मे यूरी गैगरिन अपने माता-पिता की चार संतानों में से तीसरे थे। उन्होंने 16 साल की उम्र में फाउंड्रीमैन की ट्रेनिंग ली थी। उन्होंने ट्रैक्टर के बारे में भी पढ़ाई की थी। इसके अलावा यूरी ने विमान उड़ाने का भी प्रशिक्षण लिया था। यूरी गैगरिन के बारे में एक ख़ास बात यह है कि उनकी हाइट मात्र पांच फुट दो इंच थी, जो उन्हें अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुनने की एक बड़ी वजह थी।

कितनी खतरनाक थी यात्रा?

यूरी गैगरिन की अंतरिक्ष यात्रा काफी जोखिम भरी थी। इसका कारण यह था कि उन्हें जिस विमान से अंतरिक्ष में भेजा जाना था वह पहले कई बार नाकाम हो चुका था। उसमें सुरक्षा के कोई विशेष इंतजाम नहीं थे। ऐसे में यह तय था कि अगर उड़ान भरने के बाद कोई भी समस्या हुई तो यूरी गैगरिन वापस जिंदा नहीं लौट पाएंगे। हालांकि इसके बावजूद गैगरिन ने हिम्मत दिखाते हुए इस अभियान पर जाने के लिए हामी भर दी।

कैसे हुआ था चयन?

बता दें कि सोवियत रूस ने मानव को अंतरिक्ष में भेजने का यह अभियान साल 1957 में शुरू किया था। उस समय सोवियत रूस ने दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजा था। इंसान को अंतरिक्ष में भेजने के लिए सोवियत रूस ने पूरे देश से आवेदन मंगवाए। इस यात्रा के लिए कई लोगों ने आवेदन किया, जिनकी मानसिक और शारीरिक परीक्षा लेने के बाद 19 यात्रियों का चयन किया गया। इनमें यूरी गैगरिन का नाम भी शामिल था। इसके बाद छोटी हाइट वाले यूरी गैगरिन का नाम फाइनल कर लिया गया, क्योंकि कम हाइट के चलते वह अंतरिक्ष यान की कैप्सूल में आसानी से घुस सकते थे।

कैसी रही यात्रा?

यूरी गैगरिन ने 12 अप्रैल 1961 को मॉस्को से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। वह 108 मिनट तक पृथ्वी की कक्षा में रहे। 27 साल के यूरी गैगरिन 108 मिनट बाद जब वापस धरती पर लौटे तब उनका नाम इतिहास में दर्ज हो चुका था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT