ट्रंप ने G-7 समिट को बताया ‘पुराना’ कहा- भारत समेत अन्य देश शामिल हो
ट्रंप ने G-7 समिट को बताया ‘पुराना’ कहा- भारत समेत अन्य देश शामिल हो Social Media
दुनिया

ट्रंप ने G-7 समिट को बताया ‘पुराना’ कहा- भारत समेत अन्य देश शामिल हो

Author : Kratik Sahu

राजएक्सप्रेस। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बीते दिन शनिवार को इस साल जून के महीने में व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाली ग्रुप औफ सेवन (G-7) समिट को स्थगित कर दिया हे। ट्रंप ने एसा इस्लिए किया क्योंकि अब वह इस समिट मे भारत समेत अन्य बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों को जोड़ना चाहते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया को दी जानकारी मे बताया कि जी-7 समिट को सितंबर तक स्थगित कर दिया गया है। अब इस बैठक मे भारत समेत रूस, साउथ कोरीया और ऑस्ट्रेलिया को भी शामिल किया जाएगा। साथ ही ट्रंप ने यह भी कहा कि जी-7 दुनिया में जो चल रहा है उसका सही से प्रतिनिधित्व नहीं करता है, यह बेहद पुराने देशों को समूह है।

इसके अलावा जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने शनिवार को कहा है कि जब तक कोरोना वायरस पूरी तरह से काबू नहीं हो जाता तब तक वह शिखर सम्मेलन मे शामिल नहीं हो सकते।

अपको बता दें कि जी-7 दुनिया के सबसे बड़े और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं वाले सात देशों का मंच है। इसमे फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, संयुकत राष्ट्र अमेरीका, यूनइटेड किंगडम और कनाडा शामील हैं। यह देश हर साल अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक और मौद्रिक मुद्दों पर बैठक करते हैं।

इस साल जी-7 समिट की अगुआई अमेरीका कर रहा है। इस सम्मेलन में जी-7 अध्यक्ष आम तौर किसी अन्य एक या दो देशों के प्रमुखों को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। पिछले साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सम्मेलन में आमंत्रित किया था ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT