तुर्की : फिनलैंड,स्वीडन के नाटो सदस्यता पर गुरुवार को करेगा वार्ता
तुर्की : फिनलैंड,स्वीडन के नाटो सदस्यता पर गुरुवार को करेगा वार्ता Social Media
दुनिया

तुर्की : फिनलैंड, स्वीडन के नाटो सदस्यता पर गुरुवार को करेगा वार्ता

News Agency

अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन फिनलैंड और स्वीडन के उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल करने के आवेदन पर वार्ता करने के लिए गुरुवार (26 मई) को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। अनादोलु समाचार एजेंसी ने कहा कि नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन और फिनलैंड के आवेदनों के अलावा, परिषद उत्तरी इराक में ऑपरेशन क्लॉ-लॉक की प्रगति और पड़ोसी यूनान द्वारा सैन्य संपत्ति के कथित संचय पर वार्ता करेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 की शुरुआत के बाद से तुर्की सुरक्षा परिषद की तीसरी बैठक में यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान पर भी चर्चा होगी, जिसमें तुर्की की मध्यस्थता के प्रयासों तथा काला सागर में विकास पर जोर दिया जाएगा। इस वार्ता में एजियन और पूर्वी भूमध्यसागरीय की स्थिति के संबंध में परिषद तुर्की तथा गैर-मान्यता प्राप्त तुर्की गणराज्य उत्तरी साइप्रस के हितों एवं अधिकारों के संरक्षण पर विस्तार से विचार करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि परिषद तुर्की की दक्षिणी सीमाओं के साथ सुरक्षा क्षेत्र स्थापित करने के कदमों पर भी चर्चा करेगी जिसमें आतंकवाद विरोधी अभियान भी शामिल है।

गौरतलब है कि 18 मई को स्वीडन और फिनलैंड ने गठबंधन के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग को नाटो सदस्यता के लिए अपने आवेदन प्रस्तुत किए। तुर्की ने कथित तौर पर उनके आवेदनों पर विचार करने पर रोक लगाई और श्री एर्दोगन ने बार-बार कहा है कि वह अंकारा की ओर से आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किए गए कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी और कुर्द वाईपीजी मिलिशिया के समर्थन के कारण नाटो में नॉर्डिक राज्यों की सदस्यता पर आकलन नहीं कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT