सब्जियों पर लगी लिमिट के बाद एक ग्राहक ले सकेगा मात्र दो आलू-टमाटर
सब्जियों पर लगी लिमिट के बाद एक ग्राहक ले सकेगा मात्र दो आलू-टमाटर Social Media
दुनिया

ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला, सब्जियों पर लगी लिमिट के बाद एक ग्राहक ले सकेगा मात्र दो आलू और टमाटर

Kavita Singh Rathore

ब्रिटेन, दुनिया। आपने अब तक कई चीजों पर लिमिट लागू होते देखा होगा। आपने पेट्रोल-डीजल या गेहूं-चावल जैसे पदार्थों पर लिमिट लागू होते सुना होगा। वहीँ, अब ब्रिटेन में खाद्यान्न संकट के चलते फलों और सब्जियों पर भी लिमिट लागू कर दी गई है। इस लिमिट लागू होने के बाद प्रत्येक ग्राहक के लिए लिमिट तय कर दी गई है। यानीं कोई भी ग्राहक तय की गई लिमिट के अंदर ही फल और सब्जी खरीद सकेगा। इस लिमिट तय करने का मुख्य कारण अर्थव्यवस्था में छाई मंदी है।

ब्रिटेन में छाया खाद्यान्न संकट :

दरअसल, इन दिनों ब्रिटेन में खाद्यान्न संकट बुरी तरह छाया हुआ है। जिसके चलते फलों और सब्जियों के लिए नई राशन व्यवस्था शुरू कर दी गई है। इस राशन व्यवस्था को ब्रिटेन के दो सबसे बड़े सुपरमार्केट – मॉरिसन (Morrison) और एस्डा (Esda) द्वारा लागू किया गया है। इस व्यवस्था के लागू होते ही यहां टमाटर, आलू, खीरा, मिर्च और ब्रोकली जैसी जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की खरीद पर तो रोक लगा दी गई है। जबकि, बाकी फल और सब्जी को लेकर हर एक ग्राहक के लिए संख्या तय कर दी गई है और आपको जान कर हैरानी होगी कि, यह संख्या भी इतनी कम है कि, इतने में एक टाइम का खाना भी न बन सके।

एक ग्राहक खरीद सकेगा इतनी सब्जी :

बताते चलें, ब्रिटेन में शुरू की गई राशन व्यवस्था के तहत एक ग्राहक केवल दो या तीन चीजें ही खरीद सकता है, उससे एक भी ज्यादा नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि, ब्रिटेन इन दिनों दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में सुपरमार्केट की आपूर्ति बाधित हो जाने के बाद से सब्जियों की कमी का सामना कर रहा है। इसमें भी यहां सबसे ज्यादा किल्लत आलू और टमाटर की देखने को मिल रही है। यही कारण है कि, यहां के प्रमुख ग्रॉसर्स ने ग्राहकों को सब्जी खरीदने के लिए 2 या 3 की लिमिट तय कर दी है। ब्रिटेन की तीसरी सबसे बड़ी किराना कंपनी Esda ने बताया था कि, 'Esda ने टमाटर, मिर्च, खीरा, लेटस, ब्रोकोली, फूलगोभी और रसभरी की खरीद पर अस्थायी लिमिट लगा दी है। प्रत्येक ग्राहक इनमें से केवल तीन आइटम ही खरीद सकता है, इससे ज्यादा नहीं।'

Asda के प्रवक्ता ने बताया :

Asda के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया, “अन्य सुपरमार्केट की तरह हम दक्षिणी स्पेन और उत्तरी अफ्रीका में उगाए जाने वाले कुछ उत्पादों पर सोर्सिंग चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।” जबकि, Asda के प्रतिद्वंद्वी मॉरिसन ने बताया है कि, "वह बुधवार से टमाटर, खीरे, सलाद और मिर्च में प्रति ग्राहक दो आइटम की सीमा लगाएगा।" वहीँ, कंपनी का कहना है कि, "दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अफ्रीका में खराब मौसम ने कई फसलों की कटाई को प्रभावित किया है। सोशल मीडिया पर भी ब्रिटेन के सुपरमार्केट में सब्जियों के खाली पड़े रैक की तस्वीरें शेयर की जा रही हैं।"

निदेशक का कहना :

BRC के खाद्य और स्थायित्व निदेशक एंड्रयू ओपी ने कहा है कि, “यह दिक्कत कुछ हफ्तों तक चलने की उम्मीद है। सुपरमार्केट सप्लाई चेन के मुद्दों के मैनेजमेंट में निपुण हैं और किसानों के साथ काम कर रहे हैं कि ग्राहकों तक ताजा उपज की एक विस्तृत श्रृंखला पहुंच सकें।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT