यूक्रेन ने मांगी भारत से माफ़ी
यूक्रेन ने मांगी भारत से माफ़ी RE
दुनिया

काली माता के पोस्ट के चलते बढती मुश्किलों को देख यूक्रेन ने मांगी भारत से माफ़ी

Kavita Singh Rathore

यूक्रेन, दुनिया। देश में कई बार ऐसा होता है कि, फिल्म इंडस्ट्री द्वारा कुछ ऐसा करते हुए किसी धर्म या जाती के लोगों का की भावनाओ को ठेस पहुँचती है। हालांकि, इस बार भारत के बाहर का किस्सा सामने आया है। जी हां, पिछले साल फरवरी में शुरू हुआ रूस और यूक्रेन (Russia - Ukraine War) का युद्ध अब भी जारी होने के कारण लगातार चर्चा में बना रहता है। इसी बीच यूक्रेन की तरफ से हाल ही में एक पोस्ट जारी किया गया था। जिसके चलते यूक्रेन की मुश्किलें लगातार बढती जा रही थी। इन बढती मुश्किलों को देख यूक्रेन (Ukraine) ने माफ़ी मांगना ही उचित समझते हुए भारत (India) से माफ़ी मांग ली है।

यूक्रेन ने मांगी माफ़ी :

दरअसल, युक्रेन ने मां काली को लेकर किए गए एक पोस्ट ने यूक्रेन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जो यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense of Ukraine) द्वारा ट्वीट की गई थी। इसमें देवी माता काली को एक आपत्तिजनक हालात में दिखाया गया था। जिससे हर भ्रत्वासी की भावनाओं को ठेस पहुंची थी। इस पोस्ट को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया के हिंदू समुदाय ने आपत्ति जताते हुए गुस्सा ज़ाहिर किया। इस पर पट पर यूक्रेन ने अफोस्फ़ जताते हुए एक माफी पोस्ट जारी किया। इस मामले को लेकर यूक्रेन की उप विदेश मंत्री ने भी माफी मांगते हुए ट्वीट किया है।

यूक्रेन की मंत्री का ट्वीट :

यूक्रेन की प्रथम उप-विदेश मंत्री एमिने झेपर ने अपने माफ़ी वाले ट्वीट में लिखा, "हम यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की ट्वीट, जिसमें देवी काली को गलत तरह से दिखाया गया था, उसके लिए खेद जताते हैं। यूक्रेन और यहां के लोग भारत की अद्वितीय संस्कृति का सम्मान करते हैं और उसके समर्थन की प्रशंसा करते हैं। इस फोटो को पहले ही हटा लिया गया है। यूक्रेन आपसी सम्मान की भावना के साथ भारत के साथ दोस्ती और सहयोग बढ़ाने के लिए संकल्पित है।"

क्या था आपत्तिजनक पोस्ट में ?

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से पहले जारी किए गए इस पोस्ट में काले रंग के धुएं के बीच देवी काली खाड़ी सिखाई दे रही हैं। जिनकी जीभ बाहर है। साथ ही माता काली के गले में खोपड़ियों की माला है। ट्विटर हैंडल @DefenceU ने "वर्क ऑफ आर्ट" कैप्शन के साथ यह पोस्ट जारी किया था। इसके बाद तो मानों हंगामा हो गया। यूक्रेन पर भारतीयों का गुस्सा फूटना शुरू हो गया। जीके बाद यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय को ट्वीट हटाना पड़ा। यह पोस्ट 30 अप्रैल को जारी किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT