सोमालिया में अमेरिका एयर स्ट्राइक- मारे गए अल-शबाब के 30 लड़ाके
सोमालिया में अमेरिका एयर स्ट्राइक- मारे गए अल-शबाब के 30 लड़ाके Social Media
दुनिया

सोमालिया में अमेरिका एयर स्ट्राइक- मारे गए अल-शबाब के 30 लड़ाके

Priyanka Sahu

अमेरिका। अमेरिकी सेना की ओर से सोमालिया शहर पर एयर स्ट्राइक किए जाने की खबर सामने आ रही है कि, यहां अमेरिका ने बीते दिन शुक्रवार (20 जनवरी) को इस हमले को अंजाम दिया, जिसमें अल शबाब के दो दर्जन से अधिक आतंकवादियों को मार दिया गया है।

हमले में अल शबाब के 30 लड़ाको की मौत :

मिली जानकारी के अनुसार, सोमालिया के सैनिकों की रक्षा के लिए अमेरिका ने यह हमले को अंजाम दिया है। अमेरिकी सेना द्वारा किया गया यह हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड के पास हुआ। इस बारे में यूएस अफ्रीका कमांड के हवाले से जानकारी सामने आई है। इस हमले में कोई भी नागरिक घायल नहीं हुआ और न ही मारा गया है। सिर्फ 30 इस्लामवादी अल शबाब लड़ाके मौत के घाट उतारे गए है।

इस हमले को लेकर एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, हवाई हमले के समय जमीन पर अमेरिकी सेना मौजूद नहीं थी। तो वहीं, अमेरिकी सेना ने शनिवार को एक बयान जारी कर यह बताया था कि, "सोमालिया पूरे पूर्वी अफ्रीका में स्थिरता और सुरक्षा के लिए केंद्र बना हुआ है। यूएस अफ्रीका कमांड की सेनाएं अल-शबाब, सबसे बड़े और सबसे घातक अल-कायदा ग्रुप को हराने के लिए अपने प्रयास जारी रखेगी।"

बता दें कि, सोमालिया की सेना ने अमेरिका से मदद मांगी थी। इसके बाद सोमालिया की सेना के साथ मिलकर अमेरिका ने आतंकवादियों पर एयर स्ट्राइक कर दी। सोमालिया की सेना के हवाले से यह जानकारी पता लगी है कि, ''100 से अधिक अल शबाब के आतंकियों से उसकी लड़ाई चल रही थी। यह आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा हुआ है। आतंकियों के खात्मे के लिए अमेरिकी सेना से मदद मांगी गई थी।''

यह भी बताते चलें कि, सोमालिया में अल शबाब के मौजूदगी वाले इलाकों में अमेरिका की ओर से पहले भी कई बार सर्जिकल स्ट्राइक की जा चुकी है। इस सर्जिकल स्ट्राइक में अल शबाब के कई दर्जन आतंकी को मार गिराया जा चुका है, जिससे सोमालियाई सरकार भी राहत की सांस ले रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT