अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की हत्या के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन
अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की हत्या के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन Social Media
दुनिया

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की हत्या के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। दुनियाभर में कोरोना वायरस का संकट मंडराया हुआ है, जिसके चलते लॉकडाउन किया गया है, इसके बावजूद भी लगातार कोरोना के मरीजों की संख्‍याओं में इजाफा हो रहा है। इन सबके बीच अमेरिका से खबर सामने आ रही है कि, यहां के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने किया कर्फ्यू का उल्लंघन :

अमेरिका के कई जगह पर प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन कर आगजनी की। वहीं, मिनीपोलिस में प्रदर्शनकारियों द्वारा कारों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को भी आग के हवाले कर दिया और दुकानों में घुस गए, जिसके बाद उन पर काबू पाने के लिए अधिकारियों ने आंसू गैस के गोले दागे और रबड़ की गोलियां चलाई।

क्‍यों हो रहा ये प्रदर्शन?

वायरल वीडियो क्लिप में देखा गया कि, एक श्वेत पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ़्लॉयड नाम के एक निहत्थे अश्वेत व्यक्ति की गर्दन पर घुटना टेककर उसका गला दबाया, कुछ ही देर बाद जॉर्ज फ़्लॉयड की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि, अमेरिका के मिनीपोलिस के उस श्वेत अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उसपर थर्ड डिग्री हत्या और मानव वध का आरोप लगाया गया। फ्लॉयड की मौत के बाद से ही पूरे अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए यानी अश्वेत व्यक्ति की हत्‍या के विरोध में ये प्रदर्शन हो रहा है और वाशिंगटन डीसी, अटलांटा, फिनिक्स, डेनवर और लॉस एंजिलिस समेत कुछ शहरों में इसने हिंसक रूप ले लिया।

प्रदर्शनकारियों के हाथों में रखे थे पोस्टर :

फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे, जिनपर लिखा था, “उसने कहा, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।” उन्होंने नारे लगाए, “न्याय नहीं, शांति नहीं” और कहा, “उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।” अटलांटा में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद ही कुछ प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए और पुलिस की कार तोड़ने लगे, एक कार को आग लगा दी।

शख्स ने गोलियां चलाई :

सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगों के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया और एक रेस्तरां में घुस आए। भीड़ ने अधिकारियों पर बोतलें फेंकी और नारे लगाए, “नौकरी छोड़ो।” इस बीच डेट्रॉयट में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एसयूवी में बैठे किसी शख्स ने गोलियां चलाई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पुलिस विभाग की प्रवक्ता निकोल किर्कवुड ने बताया कि, डेट्रॉयट के ग्रीकटाउन एंटरटेनमेंट डिस्ट्रिक्ट के समीप शुक्रवार रात 11:30 बजे गोलीबारी हुई। इस गोलीबारी में कोई अधिकारी शामिल नहीं है। 19 वर्षीय युवक को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। अभी मृतक या उस व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिसने गोलियां चलाईं।

मिनीपोलिस में सेना की तैनाती के आदेश :

बताया जा रहा है कि, प्रदर्शनकारियों ने बृहस्पतिवार को एक पुलिस थाना भी आग के हवाले कर दिया था। इसी बीच पेंटागन ने शुक्रवार को एक दुर्लभ कदम उठाते हुए सेना को मिनीपोलिस में तैनाती के लिए तैयार करने का आदेश दिया है।

बता दें कि, शुक्रवार को यह आदेश तब जारी किए, जब राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को मिनीपोलिस में हालात को काबू करने में मदद के लिए सैन्य विकल्पों पर गौर करने के लिए कहा एवं प्रदर्शनकारियों ने शहर के कुछ हिस्सों में लूट और आगजनी की वारदात को अंजाम दिया।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT