हम भारत में 40 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेंगे : सवार्जमैन
हम भारत में 40 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेंगे : सवार्जमैन Social Media
दुनिया

हम भारत में 40 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेंगे : सवार्जमैन

Author : News Agency

वाशिंगटन। वैश्विक निवेश की दिग्गज कंपनी ब्लैकस्टोन ने अगले पांच वर्षों में भारत में 40 अरब अमेरिकी डॉलर का बड़ा निवेश करने की योजना बनाई है। अमेरिका की उच्च स्तरीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक बैठक के बाद ब्लैकस्टोन के अध्यक्ष, सीईओ और सह-संस्थापक स्टीफन सवार्जमैन ने कहा कि कंपनी ने पहले ही भारत में विभिन्न परिसंपत्तियों में 60 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। श्री सवार्जमैन ने बैठक के बाद कहा, ''प्रधानमंत्री के साथ मेरी बहुत अच्छी मुलाकात हुई। मैंने उनसे कहा कि ब्लैकस्टोन ने पहले ही भारत में 60 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति का निवेश किया है और अगले पांच वर्षों में हम और 40 अरब डॉलर के निवेश की योजना बना रहे हैं।"

श्री मोदी ने मोदी ने अमेरिका की पांच प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों से भेंट कर भारत में किए गए सुधारों से अवगत कराया और उन्हें भारत में मिलने वाले आर्थिक अवसरों से रूबरू कराते हुए निवेश के लिए आमंत्रित किया। श्री मोदी ने तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान गुरुवार को पहले दिन इन प्रमुख कंपनियों के प्रमुखों से एक-एक कर भेंट की और सभी को उनके क्षेत्र में भारत में किये गए सुधार और निवेश के बारे में चर्चा की। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले क्वॉलकॉम के सीईओ क्रिस्टिआनो एमोन के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने भारत में दूरसंचार और इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में क्वॉलकॉम के लिए अवसरों पर चर्चा की। श्री मोदी ने इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एंड विनिर्माण के क्षेत्र में हाल में शुरू की गई उत्पादकता लिंक्ड प्रोत्साहन स्कीम (पीएलआई) के बारे में भी श्री एमोन को बताया और देश में सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के विकास पर चर्चा की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT