विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस
विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

क्या है विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्व

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। दुनिया भर में हर साल 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में नागरिक सेवा और सुरक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों और संस्थानों का सम्मान किया जाता है। नागरिक सुरक्षा दिवस प्रत्येक नागरिक को आपदाओं और आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार रहने के महत्व को समझाता है। इसके अलावा विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस को विश्व नागरिक सुरक्षा संगठन की शुरुआत के रूप में भी याद किया जाता है। चलिए इस खास दिन पर आपको बताते हैं नागरिक सुरक्षा दिवस के बारे में खास बातें।

1 मार्च को ही क्यों मनाते हैं विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस?

आपको बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1990 के दौरान की गई थी। हालांकि विश्व नागरिक सुरक्षा संगठन की स्थापना 17 अक्टूबर 1966 में की गई थी। लेकिन विश्व नागरिक सुरक्षा संगठन का संविधान 1 मार्च 1972 को लागू हुआ था। इसलिए इस को 1 मार्च के दिन ही मनाया जाता है।

विश्व नागरिक सुरक्षा संगठन क्या करता है?

विश्व नागरिक सुरक्षा संगठन दुनियाभर में नागरिक सेवा और सुरक्षा की दिशा में काम करता है। इसका उद्देश्य नागरिक सुरक्षा के महत्व को लोगों के बीच पहुँचाना और उन्हें जागरूक करना है। बता दें कि आज इस संगठन में कुल 58 सदस्य राज्य और 17 पर्यवेक्षक राज्य शामिल हो चुके हैं।

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस की थीम :

हर साल विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल यानि 2023 में इस दिवस की थीम भविष्य की पीढ़ियों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए दुनिया के अग्रणी उद्योग विशेषज्ञों को एकजुट करना है' रखी गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT