कौन है मक्की
कौन है मक्की Social Media
दुनिया

संयुक्त राष्ट्र ने अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित किया, जानिए कौन है मक्की?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। आतंकवाद के खिलाफ भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक बड़ी जीत हासिल हुई है। भारत और अमेरिका की लगातार कोशिशों के चलते आखिरकार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पाकिस्तानी आतंकी और लश्कर ए तैयबा के डिप्टी चीफ अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। अब तक चीन वीटो पॉवर का इस्तेमाल करके मक्की को बचाता आया है, लेकिन इस बार उसने भी पाकिस्तान का साथ नहीं दिया। ऐसे में आज हम जानेंगे कि आखिर अब्दुल रहमान मक्की कौन है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने वैश्विक आतंकी घोषित किया है।

कौन है अब्दुल रहमान मक्की?

दरअसल अब्दुल रहमान मक्की आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा का डिप्टी चीफ है। वह 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर ए तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद का रिश्तेदार है। हाफिज सईद भी इस समय पाकिस्तानी जेल में बंद है। ऐसे में माना जाता है कि हाफिज सईद की गैर-मौजूदगी में अब्दुल रहमान मक्की ही लश्कर ए तैयबा का काम-काज देखता था।

भारत-अमेरिका में पहले ही आतंकी घोषित :

बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की को भले ही अब जाकर संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकी घोषित किया है, लेकिन भारत और अमेरिका में यह पहले से ही आतंकी घोषित किया जा चुका है। अमेरिका के ट्रेज़री विभाग ने अब्दुल रहमान मक्की पर 20 लाख डॉलर का ईनाम भी घोषित किया हुआ है।

भारत में कई हमलों का मास्टरमाइंड :

भारत में हुए कई आतंकी हमलों के पीछे अब्दुल रहमान मक्की का हाथ रहा है। साल 2020 में लाल किले पर हुए हमले में भी मक्की का ही हाथ था। इसके अलावा साल 2008 में रामपुर कैंप पर हमला, साल 2018 में श्रीनगर के सीआरपीएफ कैंप और बारामुला में हमला और बांदीपोरा में आतंकी घुसपैठ जैसी वारदातों में मक्की का हाथ रहा है। आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा ने ही 26/11 के मुंबई हमले को भी अंजाम दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT