कोरोना वायरस फैलने में चीन के वुहान मार्केट की बड़ी भूमिका: WHO
कोरोना वायरस फैलने में चीन के वुहान मार्केट की बड़ी भूमिका: WHO Priyanak Sahu -RE
दुनिया

कोरोना वायरस फैलने में चीन के वुहान मार्केट की बड़ी भूमिका: WHO

Priyanka Sahu

राज एक्सप्रेस। चाइना के वुहान प्रांत से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है एवं पूरे विश्व में भयानक स्थिति बनी है, जिसके चलते सभी कोविड-19 को लेकर शुरू से ही चीन को निशाने पर बनाते हुए आरोप लगाते आ रहे हैं कि, उसने वायरस फैलने से रोकने की कोशिश समय पर नहीं की। चीन के साथ आरोपों के मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी चपेट में ले रखा था। इसी बीच अब WHO के सामने आए इस बयान से चीन को तगड़ा झटका लगा है।

वुहान मार्केट की कोरोना फैलने में भूमिका :

वहीं, चीन और अमेरिका के बीच जारी तनातनी के बीच आखिरकार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान जारी कर कहा है कि, चीन के वुहान मार्केट की कोरोना वायरस फैलने में भूमिका रही है, उसने इस दिशा में और ज्यादा रिसर्च की जरूरत बताई है।

WHO के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने कहा है, ''मार्केट ने इस इवेंट में भूमिका निभाई है, यह साफ है, लेकिन क्या भूमिका यह हमें नहीं पता है। क्या वह वायरस का स्रोत था या यहां से बढ़ा या सिर्फ इत्तेफाक कि कुछ केस मार्केट के अंदर और आसपास पाए गए।''

यह बात साफ नहीं हो सकी कि, जिंदा जानवरों या इन्फेक्टेड दुकानदारों या खरीददारों में से कौन वायरस को मार्केट में लाया। रीसर्चर्स को Mers वायरस ऊंटों से पैदा हुआ था, यह पता करने में एक साल लग गया था, अभी देर नहीं हुई है।
डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक

आगे पीटर द्वारा ये बात भी कही गई है कि, जांच की बात की जाए तो इस बात की संभावना ज्यादा है कि चीन के पास जांच के सभी साधन हैं और बहुत से योग्य रीसर्चर्स भी हैं। पीटर ने दुनियाभर के वेट मार्केट्स में नियमों का पालन किए जाने, साफ-सफाई की सुविधाओं को सुधारने और कुछ को बंद करने की भी जरूरत बताते हुए कहा कि, वेस्ट मैनेजमेंट, लोगों और सामान के मूवमेंट और जिंदा जानवरों को प्रॉडक्ट्स से अलग करने पर ध्यान देना होगा।

बता दें कि, चीन ने जनवरी के माह में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु वुहान मार्केट को बंद कर दिया था। हालांकि इस दौरान डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने चीन पर लगाए जा रहे अमेरिका के आरोपों का कोई जवाब नहीं दिया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT