वर्ल्ड प्लंबिंग डे
वर्ल्ड प्लंबिंग डे Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड प्लंबिंग डे? जानिए इसका इतिहास और महत्व?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। दुनियाभर में हर साल 11 मार्च को वर्ल्ड प्लंबिंग डे के तौर पर मनाया जाता है। इन दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को प्लंबिंग के बारे में बताना और प्लंबिंग का काम कर रहे लोगों के प्रति सम्मान देना है। गौरतलब है कि हम सभी के जीवन में प्लंबिंग एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसके जरिए ही हमारी इस खूबसूरत दुनिया को गंदा होने से बचाया जाता है। इस दिन दुनियाभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और लोगों को प्लंबिंग के बारे में जागरूक किया जाता है। चलिए इस खास मौके पर आपको बताते हैं प्लंबिंग के बारे में।

क्या है वर्ल्ड प्लंबिंग डे का इतिहास?

इस दिन को मनाने की शुरुआत वर्ल्ड प्लंबिंग काउंसिल के द्वारा साल 2010 के दौरान की गई थी। आपको बता दें कि वर्ल्ड प्लंबिंग काउंसिल वह इंटरनेशनल काउंसिल है जिसे 30 से भी अधिक देशों के करीब 200 सदस्यों ने मिलकर बनाया है।

क्या है वर्ल्ड काउंसिल का उद्देश्य?

इस काउंसिल का उद्देश्य दुनिया को स्वस्थ और सुरक्षित बनाना है। इसके लिए प्लंबिंग इंडस्ट्री के द्वारा दुनियाभर से सबसे अच्छी प्लंबिंग सर्विस को हासिल किया जाता है। आज कई देश ऐसे हैं जो इस खास दिन पर बड़े कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। जबकि कई देश ऐसे हैं जहाँ इस दिन को बढ़ावा देने के लिए दूसरे प्रयासों पर जोर दिया जा रहा है।

प्लंबर को प्रोत्साहन :

आज के दिन प्लंबिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को उनके काम के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। क्योंकि उनके कारण ही हमारी दुनिया से बड़ी मात्रा में गंदगी साफ़ हो पाती है। इसके अलावा वे इस गंदगी को साफ़ कर दुनिया को कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलवा रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT