कोरोना आपदा के बीच वर्ल्ड बैंक भारत को देगा 1 बिलियन डॉलर की मदद
कोरोना आपदा के बीच वर्ल्ड बैंक भारत को देगा 1 बिलियन डॉलर की मदद Social Media
दुनिया

कोरोना आपदा के बीच वर्ल्ड बैंक भारत को देगा 1 बिलियन डॉलर की मदद

Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। देश में खतरनाक कोरोना वायरस की महामारी का संकट मंडराया है व लॉकडाउन लगा हुआ है, जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है एवं इस वायरस की आपदा के खिलाफ जंग लड़ी जा रहा है, तो वहीं ऐसे में मुसीबत के वक्‍त मदद दिए जाने का सिलसिला भी जारी है। इसी बीच वर्ल्ड बैंक द्वारा भारत को मदद के लिए आगे आया है और बड़ी राहत दी गई है।

एक बिलियन डॉलर के पैकेज का किया ऐलान :

दरअसल, वर्ल्ड बैंक ने भारत सरकार के कार्यक्रमों के लिए एक बिलियन डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है, यह पैकेज सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा। वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद अहमद ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, वर्ल्ड बैंक तीन क्षेत्रों में भारत सरकार के साथ भागीदारी करेगा- स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME)। भारत के सामाजिक सुरक्षा को प्रवासियों, असंगठित श्रमिकों, पोर्टेबिलिटी और सिस्टम के एकीकरण का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

विश्व बैंक के एक बिलियन डॉलर (करीब 7600 करोड़) सामाजिक सुरक्षा पैकेज पर वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद अहमद का यह कहना है कि, ''सार्वजनिक वितरण प्रणाली, जन धन, आधार और मोबाइल के मौजूदा बुनियादी ढांचे का यह गुल्लक है।''

बता दें, वर्ल्ड बैंक द्वारा पहले ही 25 विकासशील देशों को पैकेज देने का प्रस्ताव किया था। वहीं, कोरोना की जंग के लिए वर्ल्ड बैंक से पहले भारत को ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान करते हुए यह कहा था कि, ''यह लोन इसलिए दे रहे हैं ताकि भारत को कोविड​​-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिले और कोरोना वायरस महामारी से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम किया जा सके।''

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT