World Environment Day
World Environment Day Syed Dabeer Hussain - RE
दुनिया

World Environment Day : जानिए क्यों मनाया जाता है यह खास दिन? क्या है इस दिन का इतिहास?

Vishwabandhu Pandey

World Environment Day : आज के दिन यानि 5 जून को दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को प्रकृति की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। गौरतलब है कि प्रकृति हमारे जीवन के बेहद अहम है। प्रकृति के बिना तो मानव जीवन की कल्पना कर पाना भी मुमकिन नहीं है। ऐसे में यह बेहद जरुरी है कि लोग पर्यावरण के महत्व को समझें और इसके बचाव पर जोर दें। बीते काफी समय से यह देखने को मिला है कि लोग कई तरीकों से प्रकृति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसका खामियाजा हमें तरह-तरह की प्राकृतिक आपदाओं से भुगतना पड़ता है। ऐसे में इस खास दिन पर चलिए आपको बताते हैं इस दिन के महत्व और इतिहास के बारे में।

क्या है विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास?

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत साल 1972 के दौरान की गई थी। इस दिन को मनाने का फैसला सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा किया गया था। लेकिन साल 1972 में स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में इस दिन को सबसे पहले मनाया गया था। इस दौरान आयोजित सम्मलेन में 119 देशों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद से अब तक हर साल यह दिन धूमधाम से मनाया जाता है।

विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व और उद्देश्य

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि दुनियाभर में दिन प्रतिदिन प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण प्रकृति पर खतरा भी बढ़ता जा रहा है। आज कई देशों में हवा भी जहरीली होने लगी है। इस बढ़ते प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए और लोगों को पर्यावरण की सेहत के लिए जागरूक करने के लिए यह खास दिन मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से सभी को इंसानी जीवन में प्रकृति के महत्त्व को समझाया जाता है।

क्या है इस साल की थीम?

हर साल विश्व पर्यावरण दिवस एक खास थीम के अनुसार मनाया जाता है। इस साल यानि 2023 में विश्व पर्यावरण दिवस की थीम Solutions to Plastic Pollution रखी गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT