गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो न खाएं-पिए ये पदार्थ

Kavita Singh Rathore

गर्मियों में ज्यादा तेल मसाले वाला खाना जैसे ज्यादा तला- भुना, स्पाइसी और फ्राइड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ कर आपको बीमार कर सकता हैं। इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और पाचन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

स्पाइसी और फ्राइड फूड | Aayush Khochale - RE

गर्मियों में बासी खाना नहीं खाना चाहिए। क्योंकि बासी खाना 40 डिग्री से ज्यादा तापमान में रहने के चलते रिएक्शन कर सकता है। कई बार हमें समझ भी नहीं अत वह खाना खराब भी हो जाता है। इसलिए कोशिश करें ताजा खाना खाएं।

बासी खाना | Aayush Khochale - RE

कॉफी और चाय डायरेटिक का काम करती है। जिससे ये शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है। गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन बढ़ने के कारण आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है। इनकी जगह आप नाश्ते में फलों का जूस लें या ग्रीन टी को शामिल करें।

चाय और कॉफी | Aayush Khochale - RE

नॉनवेज खाने से बहुत अधिक पसीना आता है। जिससे आपको दिक्कत हो सकती है। इसलिए गर्मियों में या तो इसे कम कर दे कुछ दिन के लिए बंद कर दें। इससे आपको पाचन से जुड़ी समस्या या दस्त भी हो सकते है। इसलिए गर्मियों में नॉनवेज नहीं खाने की सलाह दी जाती है।

नॉनवेज | Aayush Khochale - RE

एल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट करता है। इससे शरीर के तापमान भी बढ़ता है। हालांकि, लोग सोचते हैं यह ठंडी होप्ती है, लेकिन यह हमें नुकसान कर सकती है। इसलिए हर तरह के एल्कोहल को अवॉयड करें।

एल्कोहल | Aayush Khochale - RE

लोगों को अचार काफी पसंद होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन करना आपके सेहत को बिगड़ सकता है। क्योंकि, ये तेल मसालों से तैयार होता है। साथ ही इसमें सोडियम की भी मात्रा भी ज्यादा होती है। इसलिए इसे गर्मी में ज्यादा मात्रा में खाने से वॉटर रिटेंशन, सूजन अपच, ब्लोटिंग हो सकती है।

ज्यादा मात्रा में अचार | Aayush Khochale - RE

गर्मियों में ठंडक देने वाले ड्रिंक्स काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन इनमें शुगर भरपूर मात्रा में होती है। ऐसे में चाहे वो एनर्जी ड्रिंक्स हो, कोल्ड ड्रिंक्स हो या फिर सोडा हो शरीर डिहाइड्रेट करता है और ब्लड शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ देता है। इसलिए इनसे बचे।

शुगर से भरपूर ड्रिंक्स | Aayush Khochale - RE

अब गर्मियों में भी बेफिक्र होकर पिए चाय

अब गर्मियों में भी बेफिक्र होकर पिए चाय | Aayush-RE