यहां पढ़े Red Light Area की पूरी जानकारी

gurjeet kaur

मुंबई का सबसे बड़ा Red Light Area कमाठीपुरा है। यहां करीब तीन लाख सेक्स वर्कर हैं। बताया जाता है कि, यहाँ महिलायें आती तो अपने मर्जी से हैं लेकिन अपनी मर्जी से इस देह व्यापार से नहीं निकल पाती। कमाठीपुरा में देह व्यापार अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है। कई NGO अब यहां काम कर रहे हैं इनका उद्देश्य देह व्यापार करने वाली महिलाओं के बच्चों को अच्छी शिक्षा देना है और सेफ सेक्स के प्रति इन महिलाओं को जागरूक करना है।

कमाठीपुरा मुंबई | Zeeshan Mohd-RE

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता का सोनागाछी एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। सोनागाछी में चार लाख से अधिक सेक्स वर्कर काम करती हैं। इस रेड लाइट एरिया में महिलाओं को उत्पीड़न से बचाने और बच्चों की शिक्षा के लिए काम करने के लिए सरकार और कई NGO लगातार प्रयास कर रहे हैं।

सोनागाछी कोलकता | Zeeshan Mohd-RE

जीबी रोड यानी गारस्टिन बास्टिन रोड, दिल्ली में सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। मुगल काल में यहां 5 कोठे हुआ करते थे अब अंग्रेजों ने दिल्ली में सत्ता जमाई तो इन पाँचों कोठों को मिलकर एक साथ कर दिया। यहां दो लाख से अधिक सेक्स वर्कर हैं।

जीबी रोड दिल्ली | Zeeshan Mohd-RE

पुणे शहर का सबसे व्यस्त इलाका बुधवार पेठ एक रेड लाइट एरिया है। यहाँ इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों के बीच कई कोठे संचालित हैं। बुधवार पेठ में 50 हजार से अधिक सेक्स वर्कर एक्टिव हैं।

बुधवार पेठ पुणे | Zeeshan Mohd-RE

उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद जिसे अब प्रयागराज के नाम से जानते हैं में मीरगंज एक रेड लाइट एरिया है। इस रेड लाइट एरिया में बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश से महिलाओं को लाया जाता है। यहाँ की कुछ सेक्स वर्कर बांग्लादेश और नेपाल से भी लाई गई हैं।

मीरगंज उत्तरप्रदेश | Zeeshan Mohd-RE

उत्तरप्रदेश के वाराणसी में स्थित शिवदासपुर में 20 हजार से अधिक सेक्स वर्कर सक्रिय हैं। यह रेड लाइट एरिया धार्मिक स्थल के काफी करीब स्थित है समय - समय पर इसे हटाने के लिए कई प्रोटेस्ट भी हुए हैं पर तमाम कठिनाइयों के बाद यहाँ NGO द्वारा कार्य किये जा रहे हैं।

शिवदासपुर वाराणसी | Zeeshan Mohd-RE

बिहार के मुजफ्फरपुर में स्थित चतुर्भुज स्थान में 25 हजार से अधिक सेक्स वर्कर सक्रिय हैं। इस क्षेत्र में महिलाओं की स्थित काफी दयनीय है। यहां रहने वाली कुछ सेक्स वर्कर्स को नेपाल से भी लाई गई हैं।

चतुर्भुज स्थान मुजफ्फरपुर | Zeeshan Mohd-RE

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में रेशमपुरा एक रेड लाइट एरिया है। यह मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। यहां देश के कई इलाकों से ग्राहक पहुंचते हैं, हलांकि प्रशासन की सख्ती के कारण अब यहां का माहौल बदल रहा है ।

रेशमपुरा ग्वालियर | Zeeshan Mohd-RE

भारत के दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश के पेड्डापुरम गुडिवडा में करीब 15 हजार सेक्स वर्कर सक्रिय हैं। पेड्डापुरम गुडिवडा इलाके में सरकार कई एनजीओ के साथ मिलकर काम कर रही है।

पेड्डापुरम गुडिवडा आंध्र प्रदेश | Zeeshan Mohd-RE

महिलाओं में सबसे आम बीमारी Cervical Cancer?

Cervical Cancer | Zeeshan Mohd -RE