डिल्यूजनल लव डिसऑर्डर (DLD) को समझें

Kavita Singh Rathore

डिल्यूजनल लव डिसऑर्डर को ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर (OLD) भी कहते हैं। यह एक साइकोलॉजिकल कंडीशन है। जिसमें इंसान एक प्यार भरी दुनिया में पहुंच जाता है और ऐसा मानने लगता है कि, आसपास के सभी लोग उससे प्यार करते हैं। वह खुदको ही बेस्ट मान बैठता है।

क्या है OLD डिसऑर्डर? | Aayush Kochale - RE

किसी के प्रति आकर्षित होना, ना सुनने पर बदले की भावना रखना, एक के कारण सबसे लड़ बैठना, आक्रामकता दिखाना, लगातार कॉल करना या किसी के पीछे पड़ जाना, प्यार के प्रति जूनून होना, भूख लग्न बंद हो जाना और नींद न आना OLD के लक्षण हैं।

OLD के लक्षण | Aayush Kochale - RE

जब कोई किसी से बहुत ज्यादा अटैचमेंट हो जाता है। या किसी से बार-बार अलग-अलग बदल कर उमीदें करने लगता है। इस किसी दूसरे को परेशान देख कर खुश होना लगता है। इसके अलावा जब कोई बहुत ज्यादा बदले की भावना रखने लगता है तो वह डिल्यूजनल लव डिसऑर्डर की कंडीशन में चला जाता है।

कैसे होता है OLD ? | Aayush Kochale - RE

डिल्यूजनल लव डिसऑर्डर (DLD) को अगर समय से नहीं रोका गया और यह काफी समय तक चलता रहा तो इरोटोमेनिया का रूप ले लेता है। ऐसे में इंसान झूठे प्यार में कई हद पार कर जाता है और साफ तौर पर मना करने पर भी उस ना को समझ नहीं पाता है।

OLD होने पर? | Aayush Kochale - RE

OLD के 9 प्रकार परसेक्यूटरी, थॉट ब्रोडकास्ट‍िंग, डिल्यूजनल जेलेसी, थॉट इनसर्शन, इरोटोमैनिक, मिक्स्ड, भव्यता और सोमैट‍िक होते हैं। इन सभी प्रकार में अलग अलग रिएक्शन देखने को मिलते हैं।

OLD के प्रकार | Aayush Kochale - RE

साइकोलॉजिस्ट कहते हैं जब दो लोग प्यार में होते हैं तब उनकी बॉडी में डोपामाइन रिलीज होता है। जिससे वह एक दूसरे के लिए अच्छा सोचते हैं, लेकिन जब प्यार एकतरफा होता है तो एक की बॉडी में डोपामाइन रिलीज होगा। जिससे वह झूठी दुनिया में चला जाएगा और जब वो इससे बाहर आएगा तब सेंट्रल नोरेपाइनफ्रिन केमिकल रिलीज होगा। इससे नफरत पैदा हो जाती है।Aayush Kochale - RE

साइकोलॉजिस्ट का कहना | Aayush Kochale - RE

प्यार जब डिसऑर्डर का रूप ले ले तब उसका इलाज काउंसिलिंग और थेरेपी बन जाता है। हालांकि, इस डिसऑर्डर में दवाई की भी जरूरत होती है। इसके लिए 5-6 काउंसिलिंग सेशन मरीज को सुधार सकते है।

क्या है इलाज | Aayush Kochale - RE

बच्‍चों को बनाना चाहते हैं जिम्‍मेदार तो अपनाएं ये TIPS

बच्‍चों को बनाना चाहते हैं जिम्‍मेदार तो अपनाएं ये TIPS | Aayush Kochale - RE