चालू वित्त वर्ष में विभिन्न क्षेत्रों में 80,000 करोड़ का निवेश करेगा अडाणी समूह

देश के दूसरे सबसे बड़े कारोबारी गौतम अडाणी के नेतृत्व वाला अडाणी समूह नए प्रोजेक्ट्स में लगातार अपना निवेश बढ़ा रहा है।
चालू वित्त वर्ष में 80,000 करोड़ का निवेश करेगा अडाणी समूह
चालू वित्त वर्ष में 80,000 करोड़ का निवेश करेगा अडाणी समूहRaj Express

हाईलाइट्स

  • अडाणी एंटरप्राइजेज में डीसीएफओ सौरभ शाह ने एनालिस्ट कॉल में दी जानकारी

  • अडाणी समूह विभिन्न प्रोजेक्ट्स में लगातार बढ़ा रहा है अपना निवेश

  • अडाणी ने एनर्जी से लेकर एयरपोर्ट व डेटा सेंटर जैसे क्षेत्रों में जमाया सिक्का

राज एक्सप्रेस। देश के दूसरे सबसे बड़े कारोबारी गौतम अडाणी के नेतृत्व वाला अडाणी समूह नए प्रोजेक्ट्स में लगातार अपना निवेश बढ़ा रहा है। अडाणी समूह की फ्लैगशिप कंपी अडाणी एंटरप्राइजेज ने चालू वित्त वर्ष में विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर 80,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है। यह जानकारी अडाणी एंटरप्राइजेज में डिप्टी चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर सौरभ शाह ने एक एनालिस्ट कॉल में दी है।

उल्लेखनीय है कि अडाणी एंटरप्राइजेज ने हाल के दिनों में रिन्यूएबल एनर्जी से लेकर एयरपोर्ट और डेटा सेंटर जैसे क्षेत्रों में अपना सिक्का जमा लिया है। सौरभ शाह ने समूह की योजनाओं पर चर्चा करते हुए बताया कि वर्ष 2024-25 में अडाणी समूह ने विभिन्न सेक्टर्स में 80,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय करने का निर्णय लिया है। इसका एक बड़ा हिस्सा रिन्यूएबल एनर्जी और एयरपोर्ट बिजनेस को बढ़ाने पर खर्च होगा।

उन्होंने बताया कि अडाणी समूह रिन्यूएबल एनर्जी और एयरपोर्ट सेगमेंट में 50,000 करोड़ रुपये रुपए का निवेश करेगा। इसका बड़ा हिस्सा समूह की कंपनी अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) सोलर मॉड्यूल बनाने वाली कंपनी पर खर्च किया जाएगा। अडाणी समूह की यह कंपनी सूर्य के प्रकाश को बिजली और ग्रीन हाइड्रोजन में बदलती है। उन्होंने बताया कि गंगा एक्सप्रेसवे की वजह से हम सड़क क्षेत्र में भी 12,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। बाकी रकम अन्य कारोबारी क्षेत्रों में खर्च की जाएगी।

अडाणी एंटरप्राइजेज फिलहाल देश में 7 एयरपोर्ट को ऑपरेट करता है। यह कंपनी नवी मुंबई में एक ग्रीन एयरपोर्ट बना रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह एयरपोर्ट मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक ऑपरेशनल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नए हवाई अड्डे के जुड़ने के बाद से यात्री यातायात में भारी उछाल आने की संभावना है। अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर शुक्रवार 10 मई को 1.37 फीसदी के उछाल के साथ 2,803.90 रुपये पर बंद हुए थे। कंपनी ने पिछले 6 माह में करीब 27 फीसदी का रिटर्न दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com