बोडिंग के बाद लंबे समय तक उड़ान नहीं भरने की स्थिति में विमान से बाहर निकल सकेंगे यात्री

फ्लाइट में बोडिंग के बाद लंबे समय तक उड़ान नहीं भरने की स्थिति में अब यात्री विमान से बाहर निकल सकेंगे। बीसीएएस ने नई गाइडलाइन जारी की है।
उड़ान नहीं भरने पर की स्थिति में विमान से बाहर निकल सकेंगे यात्री
उड़ान नहीं भरने पर की स्थिति में विमान से बाहर निकल सकेंगे यात्री Raj Express

हाईलाइट्स

  • बोडिंग के बाद लंबे समय तक विमान उड़ान नहीं भरेगा तो बाहर जाने की होगी आजादी

  • यह कठिन दौर होता है, विमान यात्रियों को अब तक बाहर जाने की अनुमति नहीं होती थी

  • इसको पर यात्रियों की विमान स्टाफ से हो चुकी हैं कई झड़पें, दिशा निर्देश जारी किए गए

राज एक्सप्रेस । विमान में बैठने के बाद कई बार उड़ान में काफी देर हो जाती है। इस दौरान यात्रियों को बाहर भी नहीं निकलने दिया जाता है। इससे यात्रियों को बहुत परेशानी होती है। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद विमानन सेफ्टी देखने वाली संस्था ने नियमों में बदलाव कर दिया गया है। एविएशन सेफ्टी देखने वाली वाली संस्था ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) ने नई गाइडलाइंस जारी की है।

नई गाइडलाइन के अनुसार अब फ्लाइट में बोडिंग के बाद लंबे समय तक उड़ान नहीं भरने की स्थिति में अब यात्री बाहर निकल सकेंगे। यात्री अक्सर शिकायतें करते थे कि विमान में सवार होने के बाद वे लंबे समय के लिए विमान में फंस जाते हैं। बहुत देर होने की स्थिति में यात्रियों की विमान स्टाफ से झड़प भी हो गई थी। इन्हीं घटनाओं को देखते हुए बीसीएएस ने नई गाइडलाइंस जारी की है। बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने बताया कि नए दिशानिर्देश 30 मार्च को जारी किए गए थे।

अब इन्हें लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह गाइडलाइंस सुनिश्चित करेगी कि यात्रियों को कम परेशानी हो और उन्हें विमान में सवार होने के बाद ज्यादा वक्त तक बैठे नहीं रहना पड़े। देश में घरेलू हवाई यातायात में तेज बढ़ोतरी हो रही है। देश में हर दिन लगभग 3,500 उड़ानें संचालित की जाती हैं। बढ़ते हवाई यातायात को ठीक से नियंत्रित करने के लिए ही बीसीएएस और अन्य अधिकारियों ने ये कदम उठाए हैं। उड़ानों में देरी हाल के दिनों में एक आम समस्या बन गई है।

आपको याद होगा इसी साल जनवरी में इंडिगो की फ्लाइट 6ई-2175 के विमान यात्री ने उड़ान में बहुत ज्यादा देर होने पर नाराज होकर पायलट को थप्पड़ मार दिया था। वह यात्री उड़ान में विलंब होने की स्थिति में बाहर जाने की जिद कर रहा था, जबकि क्रू नियमानुसार उसे विमान से बाहर जाने की अनुमति नहीं दे सकता था। इसी वजह से वह हाथापाई पर उतर आया था। इस घटना के बाद ही बीसीएएस ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए नियमों में बदलाव किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com