दिल्ली-मुंबई के बाद बेंगलुरू, पुणे और नोएडा में 3 नए खुदरा स्टोर खोलेगी एप्पल

एप्पल के भारत में मुंबई और दिल्ली के खुदरा स्टोर्स ने पिछले वित्तीय वर्ष में 190-210 करोड़ रुपये का प्रभावशाली राजस्व अर्जित किया है।
बेंगलुरू, पुणे और नोएडा में 3 नए खुदरा स्टोर खोलेगी एप्पल
बेंगलुरू, पुणे और नोएडा में 3 नए खुदरा स्टोर खोलेगी एप्पलRaj Express

हाईलाइ्ट्स

  • एप्पल के मुंबई-दिल्ली स्टोर्स से हर माह होती है 16-17 करोड़ की बिक्री

  • दुनिया का दूसरा बड़ा स्मार्टफोन बाजार है भारत, यहां से होता है निर्यात

  • एप्पल को अमेरिका-चीन के बाजारों में करना पड़ रहा मंदी का सामना

राज एक्सप्रेस। एप्पल के दो भारत स्थित स्टोर, ने पिछले वित्तीय वर्ष में 190-210 करोड़ रुपये का प्रभावशाली राजस्व अर्जित किया है। इस प्रदर्शन की वजह से वे दुनिया भर में एप्पल के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टोर्स में शामिल हो गए हैं। सूत्रों के अनुसार दोनों एप्पल स्टोर्स ने अपने लॉन्च के बाद से लगातार 16-17 करोड़ रुपये की मासिक औसत बिक्री की है। बड़े आकार का होने के कारण मुंबई स्टोर का राजस्व, दिल्ली के स्टोर की तुलना में थोड़ा अधिक रहा है। सूत्र ने कहा यह एप्पल की उम्मीदों पर खरा उतरा है। यह कंपनी के कुछ सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले स्टोर लॉन्च से मेल खाता है। इस प्रदर्शन से उत्साहित होकर 3 नए खुदरा स्टोर खोलेगी एप्पल।

तीन स्टोरों के लिए जगह की तलाश कर रही एप्पल

एप्पल अब आक्रामक रूप से अपने अगले तीन स्टोरों के लिए जगह की तलाश कर रही है। एप्पल के सीईओ, टिम कुक भारतीय बाजार को लेकर खासे उत्साहित हैं। वह स्वयं 18 अप्रैल को मुंबई और दो दिन बाद नई दिल्ली में कंपनी के स्टोर के उद्घाटन में शामिल हुए थे। सूत्रों ने बताया कि मुंबई और दिल्ली के स्टोरों के प्रदर्शन से उत्साहित एप्पल भारत में तीन और रिटेल स्टोर्स खोलने की तैयारी में है। कंपनी इसके लिए पुणे, बेंगलुरु और नोएडा में स्थान देख रही है। एक कार्यकारी ने कहा कि ऐप्पल आगे के विस्तार की योजना को अंतिम रूप देने से पहले अपने पहले दो रिटेल स्टोरों में परिचालन का एक साल पूरा होने का इंतजार कर रही थी।

एप्पल का भारत में दो स्टोर्स से नहीं चलेगा काम

इस मामले से परिचित एक अधिकारी ने कहा कि एप्पल भारत जैसे बाजार में सिर्फ दो स्टोर से खुश नहीं हो सकती। बेशक, उसकी और विस्तार की योजना है। उक्त अधिकारी ने संकेत दिया कि एप्पल की प्रीमियम मिश्रित-रियलिटी हेडसेट, ऐप्पल विज़न प्रो को जल्द ही भारत में पेश करने की योजना है। उन्होंने कहा कि जून में डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी डेवलपर कांफ्रेंस के दौरान कंपनी के स्वामित्व वाले स्टोर की पहल हो सकती है। एप्पल ने इन घटनाक्रमों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। एप्पल इस समय भारत पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। इसे अमेरिका और चीन जैसे प्रमुख बाजारों में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय खुदरा स्टोरों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

एप्पल घरेलू उपयोग और निर्यात दोनों के लिए अपने स्थानीय विनिर्माण कार्यों का विस्तार कर रही है। 3 नए खुदरा स्टोर खोलेगी एप्पल। एप्पल स्टोर खोलना भारत में इसकी बाजार विस्तार रणनीति का प्रमुख पहलू रहा है। स्टोर खुलने के बाद से एप्पल ने हर तिमाही में दोहरे अंक की राजस्व वृद्धि देखी है। खुदरा स्टोर भारत में इसकी मात्रा और मूल्य हिस्सेदारी बढ़ाने के एप्पल के प्रयासों का हिस्सा हैं। एप्पल की कोशिश है कि भारत के स्मार्ट फोन बाजार में उसका हिस्सा 2023 के लगभग 7% से बढ़कर, जितनी जल्दी हो सके दोहरे अंक में बहुंच जाए। एप्पल प्रबंधन और स्वयं टिम कुक भारतीय स्टोर्स के प्रदर्शन से बेहद खुश हैं। यही वजह है कि अब वह ज्यादा आक्रामक तरीके से दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े बाजार में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने में जुट गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com