एक जगह मिलेगी बीमा से जुड़ी सभी सेवाएं: इंश्योरेंस मार्केट प्लेस 'बीमा सुगम' को IRDAI ने दी मंजूरी

'बीमा सुगम' के माध्यम से एक ऐसा इंश्योरेंस इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा, जहां सभी बीमा कंपनियों की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल सकेगी।
Insurance related services will now be available at one place
Insurance related services will now be available at one placeRaj Express

हाईलाइट्स

  • इंश्योरेंस मार्केटप्लेस 'बीमा सुगम' पर उपलब्ध होगी इंश्योरेंस प्रोडेक्ट की पूरी रेंज

  • बीमा सुगम ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म होगा, जहां इंश्योरेंस कंपनियां अपने उत्पाद बेचेंगी

  • 'बीमा सुगम' पर उपलब्ध होगा बीमा सेक्टर से जुड़ी सभी परेशानियों का समाधान

राज एक्सप्रेस । देश में बीमा उद्योग के व्यवस्थित विकास को विनियमित करने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआकडीएआई) ने इंश्योरेंस मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म 'बीमा सुगम' की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इसके माध्यम से एक ऐसा इंश्योरेंस इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा, जहां सभी बीमा कंपनियों की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल सकेगी। बीमा सुगम में जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और सामान्य बीमा सहित सभी वर्गों की बीमा पालिसियां लिस्ट होंगी।

इस प्लेटफार्म पर लोग विभिन्न कंपनियों के पॉलिसी प्रीमियम की तुलना करके इंश्योरेंस प्रोडेक्ट की पूरी रेंज के बीच से अपनी जरूरत के हिसाब से पालिसी खरीद सकेंगे। उल्लेखनीय है कि बीमा सुगम एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की तरह होगा, जहां इंश्योरेंस कंपनियां अपने उत्पाद बेच सकेंगी। इसमें बीमा इंश्योरेंस को खरीदने से लेकर रिनुअल, क्लेम सेटलमेंट, पोर्टेबिलिटी से लेकर शिकायत निवारण तक सभी तरह की सुविधा उलब्ध होगी।

बीमा सुगम की स्थापना का उद्देश्य बीमा धारकों की सभी समस्याओं का एक ही स्थान पर डिजिटल समाधान उपलब्ध कराना है। आईआरडीएआर्ई ने बताया यह मार्केट प्लेस पालिसी धारकों, मध्यस्थों और एजेंटों सहित बीमा क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में काम करेगा, इससे इंश्योरेंस सेक्टर में ट्रांसपेरेंसी और एफिशिएंसी को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही बीमा सुरक्षा से जुड़़ी सेवा लेने के लिए लोगों से कोई फीस भी नहीं ली जाएगी।

इससे पहले आईआरडीएआई के चेयरमैन ने बीमा सुगम को इंश्योरेंस इंडस्ट्री के लिए यूपीआई जैसा उपयोगी बताया था। फरवरी में जारी ड्राफ्ट रूल्स में कंपनी अधिनियम 2013 के तहत गठित बीमा सुगम नॉन-प्रॉफिट एंटिटी के रूप में काम करेगी। इस प्लेटफार्म को यूज करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसका एक यह भी फाय़दा होगा कि बीमा सुगम के जरिए बीमा पॉलिसियां तुलनात्मक रूप से किफायती हो जाएंगी। बीमा क्षेत्र से जुड़े लोगों के अनुसार बीमा कंपनियां बीमा सुगम के माध्यम से सीधे पॉलिसियां बेचेंगी, इसलिए मिडिलमैन की भूमिका खत्म हो जाएगी। इसका फायदा पॉलिसी होल्डर्स को कम प्रीमियम के रूप में होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com