31 मार्च के पहले बचत और निवेश के लिहाज से कीजिए SBI की इन बेहतरीन योजनाओं में निवेश

वित्तवर्ष के अंतिम माह में आप एसबीआई की इन योजनाओं में निवेश करके आप कर छूट से लाभ पाने के साथ-साथ बचच भी कर सकते हैं।
Investment can be made in these schemes of SBI
Investment can be made in these schemes of SBIRaj Express

हाईलाइट्स

  • मार्च के माह में वित्तीय प्राथमिकताओं से जुड़े कई काम अनिवार्य रूप से निपटाने होते हैं

  • कर से बचने के लिए कहीं निवेश करना चाहते हैं तो इन योजनाओं में कर सकते हैं निवेश

  • इन योजनाओं में मिलता है अच्छा रिटर्न, निवेश से मिलेगा शानदार बचत करने का मौका

राज एक्सप्रेस । वित्तवर्ष का अंतिम महीना होता है मार्च। वित्तवर्ष का अंतिम दिन 31 मार्च होता है। इसी लिए मार्च के माह में वित्तीय प्राथमिकताओं से जुड़े कई काम अनिवार्य रूप से निपटाने होते हैं। अगर आपको टैक्स बचाने के लिए निवेश करना है, तो इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। अगर आप कर से बचने और आय हासिल करने के लिए कहीं निवेश करना चाहते हैं, तो एसबीआई की इन योजनाओं में आप 31 मार्च तक निवेश कर सकते हैं।

एसबीआई अमृत कलश योजनाः सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की अमृत कलश योजना स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। एसबीआई इस पर 7.10% ब्याज दे रहा है। एसबीआई की इस खास योजना में 400 दिनों के लिए सावधि जमा (एफडी) पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार अमृत कलश स्पेशल स्कीम में कोई भी 400 दिनों के समय के लिए निवेश कर सकता है और गारंटीड रिटर्न पा सकता हैं।

मासिक, तिमाही व छमाही ब्याजः अमृत कलश योजना की खासियत यह है कि निवेशक मासिक, तिमाही और छमाही आधार पर ब्याज का भुगतान ले सकते हैं। एसबीआई वेबसाइट दी गई जानकारी के अनुसार 400 दिनों की अवधि से पहले अमृत कलश एफडी में जमा पैसा निकालने पर बैंक लागू दर से 0.50% से 1% कम ब्याज दर जुर्माने के रूप में काट सकता है।

एसबीआई वीकेयर एफडी स्कीमः एसबीआई ने हाल में वीकेयर एफडी स्कीम में निवेश की डेडलाइन 31 मार्च 2024 निर्धारित की है। एसबीआई ग्राहकों को अपनी वीकेयर एफडी योजना पर बेहतरीन ब्याज ऑफर कर रहा है। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर सामान्य ग्राहक की तुलना में 0.50 अधिक ब्याज देता है। एसबीआई वीकेयर योजना में 7.50% ब्याज मिलता है। इस योजना में न्यूनतम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। ये दरें नई और रिन्यू होने वाली एफडी पर लागू होंगी।

होम लोन पर ऑफरः अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते हैं, तो एसबीआई के सस्ते होम लोन का फायदा उठा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक 31 मार्च 2024 तक होम लोन पर ऑफर दे रहा है। जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर 750-800 से अधिक है बैंक उन्हें 8.60 फीसदी पर ब्याज दे रहा है। ऑफर के बिना होम लोन की ब्याज दर 9.15 फीसदी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com