Tata Steel
Tata SteelRaj Express

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए टाटा स्टील के वेल्स प्लांट में 50 करोड़ पाउंड का निवेश करेगा ब्रिटेन

टाटा स्टील को ब्रिटिश सरकार 50 करोड़ पाउंड की ग्रांट देने पर राजी हो गई है। यह राशि टाटा के ब्रिटिश प्लांट में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए दिया जाएगा।

राज एक्सप्रेस। टाटा स्टील को ब्रिटिश सरकार 50 करोड़ पाउंड (करीब 5,150 करोड़ रुपये) का ग्रांट देने पर राजी हो गई है। कंपनी को यह राशि उसके ब्रिटिश प्लांट में कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद करने के लिए दिया जाएगा। कंपनी ने शुक्रवार 15 सितंबर को शेयर बाजारों को दी गई एक सूचना में यह जानकारी दी। टाटा स्टील यह प्लांट साउथ वेल्स के पोर्ट टैलबोट कस्बे में है। ब्रिटिश सरकार और टाटा स्टील के बीच कई माह से इस प्रोजेक्ट को चालू रखने के लिए बातचीत चल रही है।

यह समझौता ब्रिटेन की इंडस्ट्रियल वैल्यू चेन के लिए अहम

टाटा स्टील और ब्रिटिश सरकार ने अपने एक संयुक्त बयान में 1.25 अरब पाउंड के निवेश के साथ पोर्ट टैलबोट साइट पर आधुनिक इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टील प्लांट लगाने के समझौते का ऐलान किया है। इसमें 50 करोड़ पाउंड का सरकारी ग्रांट भी शामिल है। शुरुआती बातचीत में टाटा स्टील ने इस प्रोजेक्ट के लिए ब्रिटिश सरकार से अधिक बड़ी राशि की मांग की थी। इस समझौते पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा ब्रिटेन सरकार के साथ हुआ यह समझौता, स्टील इंडस्ट्री के भविष्य के साथ-साथ ब्रिटेन की इंडस्ट्रियल वैल्यू चेन के लिए भी काफी अहम है।

निवेश से बचेंगी नौकरियां, विकसित होगा ग्रीन इकोसिस्टम

यह प्रस्तावित निवेश हजारों लोगों की नौकरियों को बचानें मेॆ सहायक होगा। इससे साउथ वेल्स में ग्रीन टेक्नोलॉजी आधारित इंडस्ट्रियल इकोसिस्टम के विकास में मदद मिलेगी। टाटा स्टील ने कहा अभी भी प्रोजेक्ट को लेकर सभी प्रासंगिक जानकारियों को जुटाने और कंसल्टेशन की प्रक्रिया बाकी है। सभी जरूरी मंजूरियों और सर्टिफिकेट मिलने के बाद यह प्रोजेक्ट 36 महीने के भीतर चालू हो सकता है। इस बीच टाटा स्टील के शेयर शुक्रवार 15 सितंबर को 0.38 फीसदी बढ़त के साथ 132.20 रुपये के भाव पर बंद हुए। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में 14.01 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव 25.07 फीसदी बढ़ा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com