Bombay Stock Exchange
Bombay Stock Exchange Raj Express

जियो फिन के लिए BSE ने बदला नियम, 5% से बढ़ा 20% की सर्किट लिमिट, नया नियम आज से ही लागू

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने अंबानी समूह की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) की सर्किट लिमिट में बदलाव कर दिया है।

राज एक्सप्रेस। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने अंबानी समूह की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) की सर्किट लिमिट में बदलाव कर दिया है। यह बदलाव आज सोमवार से प्रभावी हो गया है। इसका असर कंपनी के शेयरों के प्रदर्शन में दिखाई दिया। जियो फाइनेंशियल का शेयर आज 9.50 रुपए या 3.88 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 254.65 पर पहुंच गया है। शेयर में लगातार तेजी की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

अत्यधिक अस्थिरता रोकने को लागू किया उपाय

बीएसई ने गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा क्षेत्र एनबीएफसी इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की सर्किट लिमिट में बदलाव करने का ऐलान किया था, जो 4 सितंबर 2023 से लागू हो गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने स्टॉक की सर्किट लिमिट को 5 फीसदी से बढ़ाकर अब 20 फीसदी कर दिया है। ज्ञात हो कि किसी भी शेयर में अत्यधिक अस्थिरता को काबू में करने के लिए एक सर्किट फिल्टर सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। एक्सचेंज ने स्टॉक में अधिकतम उतार-चढ़ाव की यह अनुमति दी है।

नई लिमिट तय होने के बाद रॉकेट बना शेयर

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के स्टॉक की नई सर्किट लिमिट तय होने के बाद कंपनी के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली। बीते तीन कारोबारी सत्रों से इसमें तेजी का दौर जारी है। सोमवार को स्टॉक में तेजी के साथ ही कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी उछाल आया है और ये बढ़कर 1.65 लाख करोड़ रुपये हो गया है। बता दें सर्किट लिमिट में बदलाव करने के बीएसई के कदम से यह सुनिश्चित होगा कि किसी एक सत्र में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के स्टॉक्स की कीमत में एक तय सीमा से अधिक का उतार-चढ़ाव नहीं आ सकता।

जल्दी ही ट्रेड-टू-ट्रेड खंड से बाहर होगा शेयर

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले सप्ताह तक मुकेश अंबानी की कंपनी का यह शेयर 'ट्रेड-टू-ट्रेड' खंड से बाहर हो जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही में जियो फाइनेंशियल के शेयर को सेंसेक्स सहित सभी बीएसई सूचकांकों से हटा दिया गया था। पिछले महीने संपन्न रिलायंस की एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि उनकी नई कंपनी जियो फाइनेंशियल इंश्योरेंस सेक्टर में भी एंट्री लेगी। इस कंपनी के शेयर बीते 21 अगस्त 2023 को शेयर मार्केट में लिस्ट हुए थे। हालांकि, लिस्टिंग-डे से ही इनमें बड़ी गिरावट शुरू हो गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com