PM jan arogya yojana
PM jan arogya yojanaRaj express

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर मोबाइल ऐप से आप खुद ही बना बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड

सत्रह सितबर से शुरू हुए आयुष्मान योजना के तीसरे चरण में कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया गया है। अब आप खुद ही अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते है।

हाईलाइट्स

  • रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल फोन पर आयुष्मान कार्ड ऐप का इस्तेमाल करना होगा

  • आप बिना किसी परेशानी घर बैठे आयुष्मान योजना में खुद ही कर सकते है अपना रजिस्ट्रेशन

  • सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड में लाभार्थियों को वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी, फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित विकल्प मिलेंगे

राज एक्सप्रेस। सत्रह सितबर 2023 से शुरू हुए आयुष्मान योजना के तीसरे चरण में कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया गया है। इस बार, कोई भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके स्वय़ं ही अपना आयुष्मान कार्ड बना सकता है। सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड में लाभार्थियों के पास वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी, फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन के विकल्प मिलेंगे। अब आप बिना किसी परेशानी घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल फोन पर आयुष्मान कार्ड ऐप का इस्तेमाल करना होगा। यह स्वास्वास्वास्थ्य़ क्षेत्र की सबसे बडी़ योजना है।

अपने मोबाइल से कीजिए रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज किया जाता है। इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए लाभार्थी के नाम आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड की मदद से लाभार्थी योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए आवेदन करने की सुविधा दी है। ऐप डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी को मोबाइल नंबर की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

साढ़े 5 करोड़ से अधिक लोग ले चुके योजना का लाभ

यहां आपको जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो पैन कार्ड या अन्य दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन को वेरिफाई करके आपका नाम योजना में रजिस्टर कर लिय़ा जाएगा। इस योजना में पुरानी बीमारियां भी कवर होती हैं। बीमारी की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के सभी खर्चे इस योजना में कवर होते हैं। इस योजना मेंट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी कवर होता है। सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज जैसी चीजें इसमें शामिल हैं। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का अब तक साढ़े 5 करोड़ से अधिक लोग लाभ ले चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com