Bengaluru Rose Onion
Bengaluru Rose Onion Raj Express

बेंगलुरु रोज प्याज पर लगने वाले निर्यात कर में केंद्र ने दी छूट, अब थम सकती हैें बेहिसाब बढ़ती कीमतें

केंद्र सरकार ने बेंगलुरु रोज प्याज पर लगाए जाने वाले निर्यात कर में छूट देने की घोषणा की है। उम्मीद की जा रही है कि अब प्याज के दाम नहीं बढ़ेंगे।

हाईलाइट्स

  • उम्मीद की जा रही है कि अब प्याज के दाम नहीं बढ़ेंगे। आज की तारीख में देश में प्याज का औसत मूल्य 33.53 रुपये है

  • देश में प्याज की कमी की ऑशंका के चलते केंद्र सरकार ने अगस्त माह में प्याज का स्टॉक बीते वर्षों की तुलना में कई गुना बढ़ा लिया था

राज एक्सप्रेस। केंद्र सरकार ने बेंगलुरु रोज प्याज पर लगाए जाने वाले निर्यात कर में छूट देने की घोषणा की है। उम्मीद की जा रही है कि अब प्याज के दाम नहीं बढ़ेंगे। आज की तारीख में देश में प्याज का औसत मूल्य 33.53 रुपये है। देश में प्याज की संभावित कमी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने अगस्त में प्याज का स्टॉक, कई गुना बढ़ा लिया था। मई के बाद के करीब 3 महीनों में टमाटर और सब्जियों के ऊंचे रेट ने सरकार की चिंता बढ़ा दी थी। इसके बाद अलनीनों ने प्याज को लेकर चिंता बढ़ा दी थी। इसके बाद सरकार ने स्टॉक बढ़ाने और बाजार में प्याज की उपलब्धता बनाए रखने के लिए एक्सपोर्ट टैक्स बढ़ाया था। अब सरकार ने बेंगलुरु रोज प्याज किस्म का निर्यात कर हटा लिया है।

देश में प्याज की औसत कीमत 33.53 रुपये

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार बेंगलुरु रोज प्याज के निर्यात को कुछ शर्तों के साथ तत्काल प्रभाव से शुल्क से मुक्ति दे दी गई है। यदि निर्यातक राज्य बागवानी आयुक्त से निर्यात किए जाने वाले बैंगलोर रोज प्याज की वस्तु और मात्रा को प्रमाणित करने वाला सर्टिफिकेट प्रदान करता है, तो बैंगलोर रोज प्याज पर निर्यात शुल्क से छूट दी जा सकती है। केंद्र ने अगस्त में प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर 40 प्रतिशत कर लगाया गया था। यह कदम घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और स्थानीय बाजार में कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए उठाया गया था। आंकड़ों के अनुसार आज की तारीख में देश में प्याज की औसत कीमत 33.53 रुपये है।

उम्मीद है अब प्याज की कीमतों में नहीं होगा इजाफा

प्याज पर लागू निर्यात कर हटाने के बाद इस अनुमान को बल मिला है कि प्याज की कीमतों में इजाफा नहीं होने वाला है। केंद्र ने 2022-23 में, पिछली बार से ज्यादा बफर स्टॉक के लिए 2.50 लाख टन प्याज खरीदा है। हालांकि, देश में प्याज के पर्याप्त भंडार के बावजूद इस साल लंबे समय तक अत्यधिक गर्मी के कारण खराब गुणवत्ता वाले प्याज की अधिकता के कारण अच्छी गुणवत्ता वाला प्याज महंगा हो गया है। वहीं, 2022-23 के दौरान प्याज का निर्यात मात्रा के हिसाब से 64 प्रतिशत बढ़कर छह साल के उच्चतम स्तर 25.25 लाख टन पर पहुंच गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com