Trafoc Police
Trafoc PoliceRaj Express

ऑनलाइन चेक कीजिए ट्रैफिक पुलिस ने आपकी गाड़ी का चालान तो नहीं कर दिया, यह है स्टेप-बाय-स्टेप पूरी प्रक्रिया

चौराहों पर कैमरे लगाए गए हैं, जो ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का डेटा कंट्रोल रूम भेजते हैं और वहां से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का ऑनलाइन चालान किया जाता है।

हाईलाइट्स

  • देश में यातायात के सुचारू संचालन के लिए रेड लाइटों पर कैमरे लगाए गए हैं

  • ये कैमरे ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहनों का डेटा रिकॉर्ड कर कंट्रोल रूप में भेजते हैं

  • कंट्रोल रूम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का ऑनलाइन चालान जारी किया जाता है

राज एक्सप्रेस। अन्य सभी सेवाओं की तरह ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ की सेवाओं का भी डिजिटलाइजेशन कर दिया गया हैं। देश में यातायात के सुचारू संचालन के लिए रेड लाइटों पर कैमरे लगाए गए हैं, जो ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले वाहनों का डेटा रिकॉर्ड कर कंट्रोल रूम में भेजते हैं और फिर वहां से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का ऑनलाइन चालान जारी किया जाता है। अगर आप भी वाहन चलाते हैं और आपका चालान ऑनलाइन हो गया है, लेकिन आपको इसकी खबर नहीं है, तो जान लीजिए कि आप यह जानकारी आनलाइन पता कर सकते है। आप घर बैठे आसानी से अपने वाहन का स्टेटस जान सकते हैं कि उसका चालान हुआ है या नहीं।

अगर आप अपने व्हीकल का चालान स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास चालान का नंबर होना चाहिए। अगर चालान नंबर नहीं है तो आपके पास व्हीकल नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर होना चाहिए। इन तीनों में से किसी भी डॉक्यूमेंट के होने पर आप आसानी से वाहन के चालान स्टेटस को जांच सकेंगे।

इस तरह स्टेप बाय स्टेप पूरा कीजिए प्रासेस

अगर आप अपने व्हीकल का ऑनलाइन ट्रैफिक स्टेटस जानना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको ई-चालान परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज आएगा जिसकी दायीं तरफ मौजूद चालान डिटेल्स के टैब पर क्लिक करना होगा। चालान डिटेल्स जानने के लिए आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे जिसमें पहला चालान नंबर, दूसरा व्हीकल नंबर और तीसरा डीएल नंबर का विकल्प होगा। इन तीन में किसी एक विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद आपको उसकी डिटेल सामने मौजूद विंडो में दर्ज करनी होगी।

डिटेल दर्ज करने के बाद आपके सामने एक कैप्चा कोड दिखाई देगा जिसमें दिखाई गई डिटेल को उसके नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज करना होगा। दोनों डिटेल सही दर्ज करने के बाद आपको गेट डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अगर आपके वाहन का ऑनलाइन चालान कटा होगा तो उसकी डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर नहीं कटा है, तो आपके सामने चालान नॉट फाउंड का टेक्स्ट दिखाई देता जिसका मतलब है आपके द्वारा दर्ज किए गए वाहन नंबर पर कोई चालान नहीं है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com