China's imports increased
China's imports increased Raj Express

चीन का आयात अक्टूबर में तीन फीसदी बढ़ा, एक्सपोर्ट में लगातार छठे माह दिखी गिरावट

चीन का आयात अक्टूबर में बढ़ा है, लेकिन निर्यात में लगातार छठे माह गिरावट आई है। इससे पता चलता है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का संकट अभी कायम है।

हाईलाइ्ट्स

  • आयात अक्टूबर में एक साल पहले की तुलना में 3% बढ़कर 218.3 अरब डॉलर हुआ

  • इससे पता चलता है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का संकट अभी कायम है

राज एक्सप्रेस। चीन से रकिआयात अक्टूबर में बढ़ा है, लेकिन निर्यात में लगातार छठे माह गिरावट आई है। इससे पता चलता है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का संकट अभी कायम है। सीमा शुल्क विभाग के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन का आयात अक्टूबर में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में तीन प्रतिशत बढ़कर 218.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

वहीं निर्यात 6.4 प्रतिशत घटकर 274.8 अरब डॉलर रह गया। इस दौरान चीन का व्यापार अधिशेष घटकर 56.5 अरब डॉलर पर आ गया। यह सितंबर के 77.7 अरब डॉलर के आंकड़े से 30 प्रतिशत कम है। इसके अलावा यह व्यापार अधिशेष का 17 माह का निचला स्तर है।

सितंबर में चीन का निर्यात सालाना आधार पर 6.2 प्रतिशत घटा था। कैपिटल इकनॉमिस्ट के जूलियन इवान्स प्रिटचार्ड ने कहा कि आगामी महीनों में निर्यात में और गिरावट आ सकती है। कुल मिलाकर इस साल चीन का विदेश व्यापार काफी सुस्त रहा है। आंकड़ों से पता चलता है कि चालू साल के पहले 10 माह जनवरी-अक्टूबर में चीन के कुल व्यापार में मात्र 0.03 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com