CM Yogi Adityanath
CM Yogi AdityanathSocial Media

पेप्सिको के 1100 करोड़ की लागत वाले बॉटलिंग प्लांट का सीएम योगी ने गोरखपुर में किया भूमि-पूजन व शिलान्यास

पेप्सिको गोरखपुर इकाई में सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पल्प बेस्ड ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स, बेवरेज बेस्ड सिरप का उत्पादन करेगी

राज एक्सप्रेस। पेप्सिको 1100 करोड़ रुपए की लागत से सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पल्प बेस्ड ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स, ब्रेवरेज बेस्ड सिरप के उत्पादन के लिए गोरखपुर में बाटलिंग प्लांट लगाएगा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पेप्सिको के इस प्लांट का भूमि पूजन और शिलान्यास किया। इसके साथ ही गोरखपुर ही नहीं पूर्वांचल के लिए औद्योगिक प्रगति का नया अध्याय शुरू हो गया। उल्लेखनीय है कि पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण बेवरेजेज ने गीडा में करीब 1100 करोड़ रुपये के निवेश के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू किया था। इस निवेश के धरातल पर आने से सैकड़ों लोगों को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस पहल से यूपी की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बल

मेसर्स वरुण ब्रेवरेज द्वारा लगाए जा रहे प्लांट में पेप्सिको के मल्टीनेशनल ब्रांड वाले उत्पाद बनेंगे। यहां कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पल्प बेस्ड ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स, बेवरेज बेस्ड सिरप का उत्पादन होगा। साथ ही क्रीम बेल्स ब्रांड से आइसक्रीम भी बनेगा। आइसक्रीम व मिल्क बेस्ड अन्य प्रोडक्ट्स के लिए प्लांट को रोज एक लाख लीटर दूध की आवश्यकता होगी। दूध आपूर्ति के लिए कंपनी स्थानीय ग्रामीणों को प्राथमिकता देगी। अनुमान है कि दूध आपूर्ति से जुड़कर करीब दस हजार ग्रामीण परिवार अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे। इससे दूध उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

निवेशकों के प्रोत्साहन में सीएम योगी ले रहे निजी दिलचस्पी

उत्तर प्रदेश में निवेशकों को प्रोत्साहित करने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की व्यक्तिगत दिलचस्पी रहती है। इस दृष्टि से अकेले गोरखपुर की बात करें तो वह 12 मार्च को गीडा में मेसर्स अंकुर उद्योग के 550 करोड़ रुपये के सरिया प्लांट का उद्घाटन करने आए थे। इसके अलावा गीडा के स्थापना दिवस पर भी उन्होंने 133 निवेश परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया था। निवेश और निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए शनिवार को एक बार फिर गीडा पहुंचे।

प्लांट के लिए आवंटित की गई है 50 एकड़ जमीन

वरुण बेवरेजेज को प्लांट लगाने के लिए गीडा की तरफ से औद्योगिक गलियारे में करीब 50 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है। कंपनी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को भूमि पूजन व शिलान्यास किया। मेसर्स वरुण बेवरेजेज के अधिशासी निदेशक कमलेश जैन ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में प्रदेश में अभूतपूर्व बदलाव आया है। मजबूत कानून व्यवस्था, इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों, प्रक्रियागत कार्यों के लिए पारदर्शी व्यवस्था, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस तथा निवेशकों के लिए सराहनीय सहयोग को देखते हुए कम्पनी गोरखपुर के अलावा प्रदेश के तीन अन्य जिलों प्रयागराज, अमेठी और चित्रकूट में भी प्लांट लगाने लगाएगी। उन्होंने बताया कंपनी के देश मे कुल 36 प्लांट है। गोरखपुर में लग रहा प्लांट यूपी में सातवां होगा। यूपी में सात प्लांट होने से सात हजार लोग सेवायोजित होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com