इजराइली सेना के हमले में 313 फिलिस्तीनियों की मौत, एयर इंडिया ने 14 अक्टूबर तक रद्द कीं उड़ानें

इजरायल पर हमास के हमले में 600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल रक्षा बलों और हमास के बीच गोलीबारी तेज होने से अब तक कम से कम 313 फिलिस्तीनी मारे गए।
Air India
Air IndiaRaj Express

हाइलाइट्स

  • हमास के हमले में अब तक मारे गए 600 से अधिक इजरायली नागरिक, सैकड़ों घायल

  • इजरायल रक्षा बलों व हमास के बीच युद्ध में हो चुकी है 313 फिलिस्तीनियों की मौत

  • तेल अवीव के लिए पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है भारतीय विमानन कंपनी

राज एक्सप्रेस। इजरायल पर हमास के हमले में 600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इजरायल रक्षा बलों और हमास के बीच गोलीबारी तेज होने से अब तक कम से कम 313 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। गाजा पट्टी में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरने वालों की पुष्टि करते हुए कहा है कि गाजा पट्टी में 313 फिलिस्तीनी मारे गए हैं जबकि 1,990 अन्य घायल हुए हैं। भारत ने इजराइल में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। हमास के हमले के बाद एयर इंडिया ने वहां से सभी उड़ानें 14 अक्टूबर तक के लिए रद्द कर दी हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तेल अवीव जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानें 14 अक्टूबर तक के लिए रद्द कर दी गई हैं।

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि टिकट बुक कर चुके यात्रियों को उनकी जरूरत के अनुसार पूरा सहयोग दिया जाएगा। टाटा समूह की विमानन कंपनी तेल अवीव के लिए सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है। शनिवार को नयी दिल्ली से तेल अवीव के लिए उड़ान संख्या एआई 139 और वापसी की उड़ान एआई 140 को रद्द कर दिया गया था। हमास ने बीते शनिवार यानी 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था। इसके बाद से ही दोनों पक्षों के बीच जंग जारी है। हमले को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध करार दिया है और जवाबी कार्रवाई शुरू की है। इजराइली की सेना के प्रवक्ता के अनुसार हमास चरमपंथियों ने गाजा पट्टी से लगभग 2 हजार से अधिक रॉकेट दागे। इसके जवाब में इजराइली सेना ने गाजा शहर के मध्य में स्थित एक टावर को ढेर कर दिया है। हमास का हमला बेहद योजनाबद्ध था। उसने हवाई और समुद्री सीमा में 7 स्थानों से घुसपैठ की।

नेतन्याहू ने शुल्ज, जेलेंस्की, मेलोनी व सुनक से बात की

हमास के हमले के बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने आज रविवार को दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बात की। सभी ने नेतन्याहू को अपना समर्थन देने की बात कही। माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने बताया, आज मैंने जर्मन चांसलर ओलाफ शुल्ज, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बात की। सभी नेताओं ने इजरायल का समर्थन किया।

इजराइल को इसकी कीमत चुकानी होगीः हगारी

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा इजरायल पर किया गया रॉकेट अटैक युद्ध अपराध है। उन्होंने कहा इजरायल पर किए गए हमले में जिन लोगों ने भाग लिया है. उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी एक वीडियो में उन्होंने कहा हमास का हमला युद्ध अपराध है। महिलाओं और बच्चों को बंदी बनाना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। जिन्होंने भी इसमें हिस्सा लिया है, उसे इसकी कीमत चुकानी होगी। आगे आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं। आईडीएफ अपनी हर ताकत का इस्तेमाल करेगा।

भारत से मिला समर्थन सराहनीयः नोर गिलोन

भारत में इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने कहा कि हम भारत से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से, मुझे फोन करने वाले मंत्रियों, व्यापारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से मिले समर्थन से उत्साहित हैं। सोशल मीडिया पर मिले समर्थन की भी हम सराहना करते हैं। उन्होंने कहा यह समर्थन इसलिए हैं क्योंकि भारत दुनिया का एक महत्वपूर्ण देश है। नोर गिलोन ने कहा हम जमीन पर काम करना सही तरीके से जानते हैं। इस मामले में सिर्फ नैतिक और राजनीतिक समर्थन की जरूरत है।

इजरायल से सही सलामत लौटीं अभिनेत्री नुसरत भरुचा

बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरुचा युद्धग्रस्त इजरायल से सही सलामत मुंबई पहुंच गई है। एक वीडियो में यह जानकारी दी गई है। वीडियो में एक्ट्रेस नुसरत भरूचा काफी परेशान दिखाई दे रही हैं। मीडिया ने जब उनसे बातचीत करने का प्रयास किया तो उन्होंने बातचीत करने से इनकार कर दिया। इस बीच, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को इजरायल में भारतीय नागरिकों से सुरक्षित रहने और किसी भी सहायता की स्थिति में भारतीय दूतावास से संपर्क करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर भारतीय लोगों के बीच एकजुटता बनाए रखने का संदेश दिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com