Bombay Stock Exchange
Bombay Stock ExchangeRaj Express

पूर्वानुमानों के विपरीत शुरुआती सत्र में शेयर बाजार में निराशा, सेंसेक्स, निफ्टी व बैंक निफ्टी में गिरावट

शेयर बाजार आज तेजी में खुले। बाद के समय में विशेषज्ञों के अनुमानों, धारणाओं और तकनीकी निष्कर्षों के विपरीत शेयर बाजार में गिरावट देखने में आई।

हाईलाइट्स

  • ग्लोबल बाजारों के अच्छे संकेत है। एशिया और गिफ्ट निफ्टी फ्लैट कारोबार कर रहा है।

  • वहीं शॉर्टकवरिंग के दम पर कल अमेरिकी बाजारों में जोरदार तेजी देखने को मिली थी।

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार की शुरुआत आज तेजी में हुई। यह तेजी बहुत देर तक कायम नहीं रह सकी और बाजार विशेषज्ञों के अनुमानों, धारणाओं और तकनीकी निष्कर्षों के विपरीत शेयर बाजार की शुरुआत आज गिरावट में हुई है। इस समय बीएसई यानी बांबे स्टाक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 163.57 अंकों की गिरावट के साथ 10.41 बजे 63949.08 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। गिरावट का यह प्रभाव निफ्टी और बैंक निफ्टी में भी देखने में आ रहा है। निफ्टी-50 इस समय 40.50 अंकों की गिरावट के साथ 19100 के स्तर पर रेज जोन में ट्रेड कर रहा है। इसी तरह बैंक निफ्टी 69.60 अंक की गिरावट के साथ 42969.55 के स्तर पर है। सेबी के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से बिकवाली का दौर लगातार जारी है। सोमवार को कैश मार्केट में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कुल 1,761.86 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने कल 1,328.47 करोड़ रुपए की खरीदारी की है।

इन कंपनियों के आज घोषित होंगे नतीजे

आज 31 अक्टूबर को लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गेल (इंडिया), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, अरविंद, अदानी टोटल गैस, बिड़लासॉफ्ट, केयर रेटिंग्स, डीसीबी बैंक, फाइव-स्टार बिजनेस फाइनेंस, इंडियाबुल्स रियल एस्टेट, जिंदल स्टील एंड पावर, मैनकाइंड फार्मा, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज, मदरसन सुमी वायरिंग इंडिया, नवीन फ्लोरीन इंटरनेशनल, नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन, पीएनसी इंफ्राटेक, राइट्स और वीआईपी इंडस्ट्रीज के 30 सितंबर 2023 को खत्म हुई तिमाही के नतीजे आने वाले हैं।

ऐसी रही अमेरिकी बाजारों की चाल

सोमवार रात अमेरिकी स्टॉक वायदा में सपाट कारोबार हुआ। एसएंडपी 500 वायदा में 0.04 फीसदी की गिरावट आई। नैस्डैक 100 वायदा में 0.06 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज से जुड़ा वायदा केवल 10 अंक या 0.03 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था। रेग्युलर मार्केट की बात करें तो सोमवार के कारोबारी सत्र के दौरान एसएंडपी 500 इंडेक्स करेक्शन जोन से बाहर निकलने में कामयाब रहा और अगस्त के अंत के बाद से अपना सबसे अच्छा दिन दर्ज किया। कल ये 1.2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त लेकर बंद हुआ। नैस्डैक कंपोजिट में भी लगभग 1.2 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। जबकि डाओ जोन्स ने लगभग 1.6 फीसदी की छलांग लगाई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com