increase in production
increase in productionRaj Express

कोर सेक्टर ने सितंबर माह में दर्ज की 8.1 % वृद्धि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

इस साल सितंबर माह में कच्चे तेल को छोड़कर अन्य सभी चीजों के उत्पादन में बढ़ोतरी देखने में आई है। कोर सेक्टर में बढ़ोतरी की दर पिछले 4 महीनों में सबसे कम है।

हाईलाइट्स

  • सिर्फ कोयला उत्पादन में पिछले तीन महीनों से लगातार दर्ज की दहाई अंक में वृद्धि

  • इस साल सितंबर में कच्चे तेल को छोड़कर अन्य सभी चीजों के उत्पादन में बढ़ोतरी

  • कच्चे तेल में पिछले साल के मुकाबले सितंबर के महीने में 0.4 प्रतिशत रही गिरावट

राज एक्सप्रेस। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इस साल सितंबर माह में कच्चे तेल को छोड़कर अन्य सभी चीजों के उत्पादन में बढ़ोतरी देखने में आई है। कच्चे तेल के उत्पादन में पिछले साल के सितंबर के मुकाबले इस बार समान अवधि में 0.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। सितंबर के महीने में सबसे अधिक कोयले के उत्पादन में 16.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस साल सितंबर माह में कोर सेक्टर के उत्पादन में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 8.1 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कोर सेक्टर की यह बढ़ोतरी दर पिछले चार महीनों में सबसे कम है।

अगस्त माह में इस साल कोर सेक्टर में पिछले साल अगस्त की तुलना में 12.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि इस साल जून व जुलाई में कोर सेक्टर में क्रमश: 8.4 व 8.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। कोर सेक्टर में कोयला, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, खाद, स्टील, सीमेंट व बिजली जैसे आठ प्रमुख क्षेत्र आते हैं।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों में बताया गया है कि इस साल सितंबर में कच्चे तेल को छोड़ अन्य सभी के उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि कच्चे तेल के उत्पादन में पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 0.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। सितंबर के माह में कोयले के उत्पादन में सबसे अधिक 16.1 प्रतिशत वृद्ध दर्ज की गई है।

इसी तरह बिजली के उत्पादन में पिछले साल के सितंबर माह के मुकाबले 9.3 प्रतिशत, स्टील में 9.6 प्रतिशत, प्राकृतिक गैस में 6.5 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पाद में 5.5 प्रतिशत, सीमेंट में 4.7 प्रतिशत और खाद उत्पादन में 4.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ कोयले के उत्पादन में पिछले तीन महीनों से लगातार दहाई अंक में बढ़ोतरी हो रही है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में कोर सेक्टर में 2022-23 की तुलना में 7.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने में आई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com